Close

ब्रेड खाने वाले हो जाए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Breakfast से लेकर स्नैक्स तक में अक्सर ब्रेड को शामिल किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह बेहद सुविधाजनक है. कभी ब्रेड सैंडविच तो कभी ब्रेड टोस्ट के रूप में इसे अपनी डाइट में शामिल किया जाता है. लेकिन कई लोग इससे होने वाले नुकसान से अंजान है. खासकर सफेद ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए, वहीं अगर आप पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो इसकी जगह पर साबुत अनाज से रोटी खाएं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको ब्रेड का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए और कैसे यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

नमक की मात्रा- ज्यादातर ब्रेड में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है. खास कर मार्केट या मॉल से खरीदे गए ब्रेड में नमक की अधिक मात्रा होती है. इसलिए अगर आप ब्रेड कम खाएंगे तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाएगी. हालांकि ब्रेड के एक टुकड़े से कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन बार-बार इसका सेवन करने से सेहत पर असर दिख सकता है.

बढ़ता है वजन– ब्रेड में कार्ब, नमक और रिफआइंड शुगर होते हैं यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है.इसके अलावा सफेद ब्रेड रिफाइन्ड मैदा और शुगर की बनी होती है. जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है.वहीं इसके अलावा इसका सेवन करने से आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है.

हार्ट के लिए नुकसान– ब्रेड में अधिक मात्रआ में सोडियम होने की वजह से यह बल्ड प्रेशर को बढ़ा सकता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से हार्ट की वीमारी का खतरा अधिक बड़ जाता है. वहीं ब्रेड का अधिक सेवन करने से शरीर में नमक मात्रा बढ़ जाती है.
0 Comments
scroll to top