Close

रोजाना इन चीजों का सेवन करने से नहीं बढ़ेगा हार्ट अटैक का खतरा, जानें

आज के समय अगर सबसे साधारण और खतरनाक समस्या अगर कोई है तो वह है हार्ट अटैक की. वहीं इस समस्या आज के समय हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. जिसकी वजह से कभी हार्ट अटैक तो कभी कार्डियक अरेस्ट की समस्या होने लगती है. इतना ही नहीं ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि इसकी वजह से हर रोज कोई न कोई मौत की नींद सो जाता है. ऐसे में आपको अपने हार्ट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर आप अपनी डाइट को सही पोषक तत्वों और खनिज पदार्थों से भर दें तो लमबे समय तक हृदय रोगों से बचा रह सकता है. ऐसे में हम यहां आपको ऐसे कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप हार्ट अटैक के खतरे से बच सकते हैं.

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)- डार्क चॉकलेट भी आपको हृदय रोगों से बचाकर रख सकती है. डार्क चॉकलेट के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो हृदय से जुड़े रोगों का जोखिम कम कर देते हैं. जो लोग हफ्ते में 5 दिन डार्क चॉकलेट खाते हैं उनको हार्ट अटैक का खतरा  57 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

एवोकाडो (Avocado)-एवोकाड़ो एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. इसके अंदर मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो हृदय के  लिए फायदेमंद है.अगर आप इसक सेवन रोजाना करते हैं तो आप हृदय रोगों से दूर रह सकते हैं

साबुत अनाज (Whole Grains)-साबुत अनाज या होल ग्रेन के अंदर तीन तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जिन्हे एंडोस्पर्म और ब्रॉन के नाम से जाना जाता है. ये सभी तत्व कुछ सामान्य तरह के साबुत अनाजों के अंदर पाए जाते हैं. जैसे ब्राउन राइस, जौ, जई आदि.

 

 

यह भी पढ़ें- विटामिन सी की कमी से हो सकती है यह गंभीर समस्याएं, इन फूड्स के सेवन से दूर करें कमी

One Comment
scroll to top