Close

सर्दियों में रोजाना गुड़ खाने से चेहरे पर आयेगा निखार, जानें इसे खाने के फायदे

गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है. वहीं अगर आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो खांसी-जुकाम से बचाव होने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. वहीं सेहत के लिए गुड़ा खाना खाफी फायदेमंद होता है. सर्दियों में गुड़ का सेवन रोजाना करते हैं तो ये आपकी स्किन को निखारने का काम करता है. इसके साथ ही कई और परेशानियों को दूर करने का काम करता है. ऐसे में चलिए जानते हैं गुड़ खाने के फायदे.

गुड़ खाने के फायदे-

एसिडिटी से छुटकारा- आपको अगर गैस या एसिडिटी है तो गुड़ खाने से फायदा मिलेगा. इसके लिए आप गुड़, सेंधा नमक और आला नमक मिलाकर इसको खाएं. ऐसा करने से आपको खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाएगा.

खून की कमी दूर करता है- गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्त्रोत है. अगर आपका हिमोग्लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है.

झुर्रियां करे दूर- क्या आपको पता है कि गुड़ आपके चेहरे की झुर्रियां दूर करने में भी कारगर है. इसके लिए 1 चम्मच पिसे हुए गुड़ में एक चम्मच ब्लैक टी, एक चम्मच अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा गुलाबजल मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें.

कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर- गुड़ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए.

हड्डियां मजबूत रहेगीं- गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. जो आपके शरीर की हड्डियों मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. इसके लिए गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द छुटकारा मिलता है.

 

 

यह भी पढ़ें- सिंहदेव के समर्थन में भाषण तो पीटा

One Comment
scroll to top