Close

छठ के खास मौके पर महिलाएं पूजा के साथ-साथ इन बातों का रखें विशेष ख्याल

आस्था का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरुआत कल से गई है. वैसे तो यह त्योहार मुख्य तौर पर बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand) और पूर्वी उत्तर (Eastern Uttar Pradesh) प्रदेश में मनाया जाता है. छठ में प्रकृति की पूजा की जाती है और व्रती उगते और डूबते डुए सूर्य को अर्घ्य देकर उनकी आराधना करती हैं. यह त्योहार दिवाली के 6 दिन बाद मनाया जाता है. वैसे इस त्योहार की तैयारी दिवाली के बाद से ही शुरू हो जाती है.

बता दें कि कल छठ का पहला दिन था जिसे नहाय-खाय (Nahay Khay) के नाम से जाना जाता है. आज छठ का दूसर दिन है जिसे खरना के नाम से जाना जाता है. वैसे तो इस त्योहार को लोग पारंपरिक रूप से मनाते हैं लेकिन, अब लोग घाट पर जाने से पहले अपनी स्टाइलिग (Chhath Puja Styling) पर भी खास ध्यान देते हैं. तो चलिए जानते हैं कि पूजा पाठ के साथ-साथ छठ के खास मौके पर और किन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है-

मेकअप पर दें ध्यान

वैसे तो सजना संवरना हर महिला को बहुत अच्छा लगता है लेकिन, छठ जैसे खास मौके पर अपने मेकअप पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. ध्यान रखें कि मेकअप (Chhath Puja Makeup Tips) करते वक्त आप फाउंडेशन को स्किन कलर से मैच करते हुए ही लगाएं. इसके साथ ही आई मेकअप पर भी विशेष ध्यान दें. ध्यान रखें कि ऐसे पारंपरिक त्योहार में लिपस्टिक हमेशा डार्क रंग का ही होना चाहिए. इसके साथ ही बिंदी लगाना ना भूलें.

स्पेशल गहने का करें Selection

महिलाओं का श्रृंगार बिना गहनों के अधूरा है. छठ में पानी में स्नान करने पर गहने खराब हो सकते हैं. कोशिश करें कि आर्टिफिशिल गहनें ही पहनें. आजकल बाजार में बहुत स्टाइलिश गहने मिलते हैं. जो बेहद ट्रेंडी है. यह आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता है.

हेयर स्टाइल पर दें ध्यान

छठ के मौके पर वैसे तो बाल खोलकर पूजा करने की प्रथा है. ऐसे में आप आगे से बाल बांधकर पीछे से इसे खोल दें. यह आपके लिए आरामदायक और ट्रेंडी भी रहेगा. इसके साथ ही बालों को गजरे से भी सजा सकते हैं. इसके साथ ही बालों को थोड़ा कर्ल भी कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- चेहरे के दाग-धब्बों को ठीक करने में मदद करता है शहद, इस तरह करें इस्तेमाल

One Comment
scroll to top