Close

साप्ताहिक राशिफल: इन 5 राशि वालों को धन और करियर पर देना होगा ध्यान, जानें साप्ताहिक राशिफल

साप्ताहिक राशिफल: 15 नवंबर 2021 को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वादशी की तिथि से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है. इस सप्ताह कुछ राशियों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है. आइए जानते हैं, इस सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल.

मेष इस सप्ताह मुश्किलों को मुंह तोड़ जवाब देना चाहिए, विवादित मामलों में शांत रहना अच्छा होगा. चैरिटी करने का मौका मिले तो उसे हाथ से न जाने दें. करियर में नेटवर्क को बढ़ाए, नेटवर्क के माध्यम से आपको और आपके संस्थान को हो सकता है. सहकर्मी व अधीनस्थों के बदले स्वभाव झुलझुलाहट पैदा कर सकती है, लेकिन समझदारी के साथ परिस्थितियों को नियंत्रित करना होगा. बिजनेस को बढ़ाने का समय है और उन लोगों की लिस्ट अवश्य बनानी चाहिए, जो कारोबार के प्रमोटर है. लीवर व आंतों से संबंधित जिन्हें दिक्कत है, वह ध्यान रखें. जिनकी सर्जरी हुई है वह इंफेक्शन को लेकर सजग रहें. भाइयों के प्रति प्रेम बढ़ेगा और यदि भाई के साथ कहीं यात्रा करने का प्रोग्राम बन सकता है.

वृष इस सप्ताह आपको बहुत पॉजिटिव रहना होगा. इस बात का भी प्रयास करना होगा कि उत्साहित एवं सकारात्मक सोच वाले व्यक्तियों के साथ हो. जो लोग शिक्षा क्षेत्र में है उन्हें सम्मान मिल सकता. इसके अतिरिक्त पत्रकारिता क्षेत्र के लोगों के लिए भी नए अवसर खुलेंगे. व्यापारियों के लिए समय थोड़ा आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन चिंता की बात नहीं है. प्रोडक्ट और व्यापार की बारीकियों को समझना होगा. वर्तमान में यदि आप छोटी-छोटी चीजों को भूल रहे हैं, और यह समस्या निरंतर बढ़ रही है तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें और एक बार अपने आहार में पौष्टिक तत्वों का भी आकलन करें. पिता के साथ तालमेल बिगड़ सकता है इसलिए उनकी बातों का पालन करें.

मिथुन इस सप्ताह धैर्य के साथ अपने मन को एकाग्र करने का प्रयास करना चाहिए. सप्ताह के उत्तरार्ध में मनोबल मजबूत होगा. चिंताओं में कमी आएगी और प्रसन्न चित्त होकर कार्य चलेंगे. ऑफिस में एक उद्देश्य होना चाहिए, कि बॉस प्रसन्न रहें, बॉस के द्वारा जो भी कार्य दिया जाए उसे अच्छे से करें. कारोबारी संस्थान में चोरी को लेकर सतर्क रहें, किसी भी प्रकार से कोई ऐसा गलत कार्य न हो रहा हो जिससे नुकसान हो. डॉक्टर को दिखाने के पश्चात उन्होंने कोई जांच लिखी हैं, तो अवश्य करा लें. जिन लोगों को पाइल्स की दिक्कत है उन्हें अलर्ट रहना चाहिए. ससुराल पक्ष में भी समय देना पड़ सकता है, और यदि वहां कोई कार्यक्रम है या वहां जाना पड़ सकता है.

कर्क इस सप्ताह बेफिजूल के खर्चों से बचना चाहिए. निवेश करने के लिए प्लान बना सकते हैं. शोध से संबंधित कार्यों में रुझान बढ़ेगा. करियर के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती है. जो पुलिस व सैन्य विभागों में कार्य करते हैं, उनके लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा. भूमि से संबंधित काम करने वालों के लिए भी समय उत्तम रहेगा. खाने-पीने से संबंधित व्यापार वालों के लिए सप्ताह अच्छे मुनाफे लेकर आएगा. चोट चपेट से बच के रहें. वाहन चलाते समय सजग रहना होगा. पत्नी के साथ ईगो का टकराव न होने दें. ग्रहों की स्थिति पत्नी के विकास और विस्तार की चल रही है, इसलिए आपको पत्नी को पूरी मदद करनी चाहिए न कि उनकी प्रतिभा को दबाना चाहिए.

सिंह इस सप्ताह भाग्य का साथ मिलेगा. प्रोफेशनल मानसिकता के साथ यदि कार्य करेंगे, तो निश्चित रूप से लाभ होगा. सप्ताह के अंत तक कुछ बड़े खर्चे भी आपका इंतजार कर रहे हैं. जो सरकारी नौकरी कार्यरत हैं उनको उच्चाधिकारियों के साथ बैठक करनी पड़ सकती है. कीटनाशक दवाइयों का व्यापार करने वालों को मुनाफे हाथ लगेंगे. भाई के सहयोग से व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो आपसी तालमेल के विषय में दूरदर्शिता के साथ सोचना चाहिए. हेयर फॉल अधिक हो रहा हो, तो इसे आम बात नहीं समझते हुए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ननिहाल जाने का अवसर मिले तो जाए, और नाना और नानी की आवश्यकता के अनुसार उन्हें उपहार दें. पारिवारिक गिले-शिकवे दूर करके संबंध पुनः स्थापित करें.

कन्या इस सप्ताह छोटी-छोटी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, जो की बहुत ही आवश्यक होंगी. दूसरों की गलतियों पर आग बबूला हो सकते हैं, ध्यान रखिए बहुत अधिक कटु वचन किसी को न बोलें. मार्केटिंग और सेल्स विभाग में कार्यरत लोगों के लिए सप्ताह कारगर है. जो लोग पैतृक व्यापार को आगे बढ़ा रहे हैं, वह देश काल परिस्थिति के अनुसार बिजनेस को हाईटेक करें. हेल्थ को लेकर मुंह में छाले या जीभ का दातों से कट जाने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कन्याओं के लिए धर्मार्थ कार्य में आप कुछ सहयोग कर सकते हैं. धार्मिक यात्राओं की अगर प्लानिंग बन रही हो, तो किसी देवी के सिद्ध पीठ जाकर भगवती के दर्शन करना आपके लिए सर्वोत्तम रहेगा.

तुला इस सप्ताह दिमाग सकारात्मक दिशा में लगाएं, जिसके चलते निश्चित रूप से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. मानसिक रूप से संतुष्टि का भाव बढ़ेगा और आध्यात्मिक रुचि भी बढ़ेगी. ऑफिस में कई बार दूसरों के विरोध का सामना करना पड़ेगा लेकिन धैर्य का परिचय दें. ज्वलनशील पदार्थों जैसे गैस पेट्रोलियम प्रोडक्ट के क्षेत्र के लोगों के लिए भी मुनाफा लेकर आएगा. व्यापार में कंपटीटरों पर ध्यान देना चाहिए. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उनके लिए पूरी नींद लेना अति आवश्यक है. महिलाओं को हार्मोन से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यदि जॉइंट फैमिली में रहते हैं तो भाइयों में आपसी प्रेम कम नहीं होना चाहिए, क्योंकि ग्रहों की स्थिति भाइयों में टकराव कराने वाली बन रही है.

वृश्चिक इस सप्ताह वाणी से बहुत विनम्र और मधुर वचनों का प्रवाह करना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा. मानसिक रूप से ओवर प्रोफेशनल नहीं होना है. कार्यक्षेत्र और परिवार दोनों को ही उचित समय देना होगा. ऑफिस में सहयोगियों से सहयोग प्राप्त होगा. प्राइवेट नौकरी करने वाले काम को साबित करते हुए, उन्नति का मार्ग खोजें. जिन लोगों ने लाइफ पार्टनर को बिजनेस पार्टनर बना रखा हैं, उनको जीवनसाथी के भाग्य से लाभ मिलने वाला है. शारीरिक परिश्रम बढ़ाए, क्योंकि  ग्रहों की स्थिति कोलेस्ट्रॉल की मात्रा रक्त में बढ़ा सकती है. यूरिन इन्फेक्शन को लेकर भी सचेत रहें, ऐसे में इलाज करने में देरी कतई न करें. घर में अनुष्ठान या कथा कराने का प्लान है तो इसमें देरी न करें.

धनु इस सप्ताह की शुरुआत में ही अनचाहे खर्चों की लिस्ट आर्थिक हानि पहुंचा सकती है. जिसके चलते हो सकता है, आपका मूड भी ऑफ होगा. हाथ खींच कर चलना होगा. सप्ताह मध्य से मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव बढ़ेगा, लेकिन अधिक परेशान न हो. जब चीजें समझ में न आए तो ईश्वर पर छोड़ देना चाहिए. बड़े अधिकारी व प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी, उनसे महत्वपूर्ण सलाह भी मिल सकती है. आयात निर्यात से संबंधित कारोबार करने वालों के लिए अच्छा समय है. जिन लोगों का बीपी लो रहता है, उनको भी सचेत रहना चाहिए क्योंकि सप्ताह के मध्य में उन्हें दिक्कत हो सकती है. मां के स्वास्थ्य में कुछ नरमी आ सकती है, जिसको लेकर आपको चिंता रहेगी.

मकर इस सप्ताह किसी भी व्यक्ति से अहंकार का टकराव नहीं करना चाहिए, ईगो की लड़ाई में आपको नुकसान होगा. जीवन के कुछ बड़े आर्थिक निर्णय लेने में आप सफल रहेंगे, जिससे आर्थिक ग्राफ में भी सुधार आएगा. जो लोग कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उनको अधिक प्रयास करने होंगे. करियर को चमकाने के लिए वर्तमान में जी तोड़ मेहनत ही रंग लाएगी. कारोबार में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले वरिष्ठ सलाहकारों से सलाह अवश्य लें, अन्यथा आर्थिक रूप से नुकसान होगा. व्यापारिक पार्टनर के साथ भविष्य की योजनाएं बनाए. थायराइड रोग को लेकर अलर्ट रहना होगा. पानी की मात्रा अधिक बढ़ा देनी चाहिए. विवाह योग्य लोगों को जल्दबाजी में निर्णय न लेते हुए, इस बार सूझबूझ दिखानी होगी.

कुंभ इस सप्ताह मानसिक रूप से आप बहुत मजबूती का अनुभव करेंगे. ग्रहों की स्थिति मन में ईर्ष्या की भावना उत्पन्न कर सकती है. यदि आप ट्रांसफर के लिए प्रयासरत थे, तो इस बार सफलता प्राप्त होती दिखाई दे रही है. कपड़ों के व्यापारियों को नये फैशन के कपड़ों का डिस्प्ले करना लाभकारी होगा. जो व्यापारी लोन के लिए काफी प्रयास रखें उनको भी सफलता प्राप्त होते दिखाई देगी.  वजन लगातार बढ़ रहा है तो अब उसे नियंत्रित करने का प्लान बनाए, इसके लिए डाइटिशियन से सलाह भी ले सकते हैं. संतान की शिक्षा में ध्यान देने की आवश्यकता है. व्यर्थ के वाद-विवादों में समय व्यतीत न करें.  मां को जोड़ों में दर्द और फेफड़ों की समस्या होने की आशंका है.

मीन यह सप्ताह महत्वपूर्ण रहेगा. जो लोग विदेश जाना चाहते हैं या अपना शहर बदलना चाहते हैं, उनके लिए यह समय उपयुक्त रहेगा. सप्ताह स्वभाव में आलस्य बिल्कुल न आने दें, जी-तोड़ मेहनत के साथ अपने पेंडिंग कामों को खत्म करना होगा. लंबे समय से उन्नति की प्रतीक्षा कर रहे थे, उन्हें अब परिवर्तन के साथ उन्नति प्राप्त होते दिखाई देगी. व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं, तो वह अपनी शाखा अन्य शहर व क्षेत्र में खोलने के लिए प्लानिंग कर सकते हैं. स्वास्थ्य में कुछ कमजोरी आपको महसूस हो सकती है चक्कर आना सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस होना जैसे दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक वातावरण थोड़ा अस्त-व्यस्त रहेगा घर में भी कई प्रकार के कार्य आपके सामने आएंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: वृषभ, सिंह, कन्या और कुंभ राशि वाले सावधान रहें, 12 राशियों का जानें राशिफल

One Comment
scroll to top