Close

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाती है काली मिर्च, जानें इसके चमत्कारी फायदे

कोरोना से बचाव के लिए पूरे देश में वैक्सीनेशन हो रही है. लेकिन वैक्सीनेशन के बाद भी कुछ बातों की सावधानी रखना बेहद जरूरी है. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने के उपाय शामिल है. लेकिन क्या आपको पता है कि काली मिर्च को न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है बल्कि इसे इंफेक्शन से बचाव में भी मददगार माना जाता है. जी हां, ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि काली मिर्च के और क्या-क्या फायदे है. चलिए जानते हैं.

जानें काली मिर्च के फायदे-

इम्यूनिटी को बढ़ाती है काली मिर्च

इम्यूनिटी का मजबूत होना कितना जरूरी है ये बात तो सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि काली मिर्च को इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है. इसलिए कोरोना वायरस के समय में मरीज को काली मिर्च का काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आप चाहें तो गर्म पानी में काली मिर्च डालकर इस पानी को उबालकर इस ड्रिंक को पी सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए मिलता है. वहीं काली मिर्च का सेवन अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल सही रहता है और डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक ठीक रहता है.

सर्दी-जुकाम को समाप्त करती है काली मिर्च

क्या आपको पता है कि सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों के लिए काली मिर्च दवाई का काम करती है. जी हां, आयुर्वेद में भी काली मिर्च के सेवन से सर्दी, खांसी की समस्या दूर होती है. इसके लिए शहद में काली मिर्च पाउडर को मिलाकर खाना चाहिए. ऐसा करने से आपकी खांसी और जुकाम की समस्या दूर हो जाती है.

 

 

यह भी पढ़ें- भारत का आधार अब ग्लोबल बनने की राह पर, जानिए क्या हुआ है जो आधार को बनाएगा दुनिया की नई पहचान

One Comment
scroll to top