Close

फीफा विश्व कप 2022 : Group-E में जापान के सामने स्पेन की चुनौती, टूर्नामेंट में 4 मैच खेले जाएंगे

फीफा विश्व कप

फीफा विश्व कप 2022 का आज भी इस टूर्नामेंट में 4 मैच खेले जाएंगे। Group-F और Group-E की टीमें आज अपने आखिरी मुकाबले खेलेंगी। पहले Group-F में क्रोएशिया का मुकाबला बेल्जियम के साथ है और कनाडा की टीम मोरक्को से खेलेगी। ये दोनों मुकाबले भारतीय समयानुसार रात 8:30 को शुरू होंगे। इसके बाद Group-E में जापान के सामने स्पेन की चुनौती है और कोस्टारिका का मुकाबला जर्मनी से है।

क्रोएशिया की टीम जीत या ड्रॉ के साथ अंतिम-16 में जगह बना सकती है

सितारों से सजी गत उप विजेता क्रोएशिया की टीम के सामने गुरुवार को फीफा विश्वकप के Group-F के मैच में बेल्जियम की चुनौती रहेगी। इस मैच में स्टार खिलाड़ी आमने-सामने होंगे और दोनों ही टीमें अगले दौर में पहुंचने के लिए जोर लगाएंगी। क्रोएशिया की टीम जीत या ड्रॉ के साथ अंतिम-16 में जगह बना सकती है जबकि बेल्जियम को नॉकआउट में जगह सुनिश्चित करने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। क्रोएशिया और मोरक्को Group-F में 4-4 अंक के साथ पहले दो स्थान पर है। बेल्जियम के तीन अंक हैं जबकि कनाडा की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है जिसने अभी खाता भी नहीं खोला है। अगर कनाडा मोरक्को हरा देता है तो संभावना है कि क्रोएशिया और बेल्जियम दोनों नॉकआउट में पहुंच जाएं। क्रोएशिया के पास ल्यूका मोदरिच, मार्सेलो ब्रोजोविच और माटियो कोवासिच हैं जबकि बेल्जियम की टीम अनुभवी स्ट्राइकरों एडेन हैजार्ड, केविन दि बुइन और रोमेलू लुकाकू पर निर्भर है।

मोरक्को की टीम अंकतालिका में दूसरे स्थान पर मौजूद

Group-F में आज का दूसरा मुकाबला मोरक्को और कनाडा के बीच है। कनाडा को अपने शुरुआती दोनों मैच में हार का सामना करना पड़ा था और यह टीम अंतिम-16 की रेस से बाहर हो चुकी है। वहीं, मोरक्को की टीम अंकतालिका में दूसरे स्थान पर मौजूद है। यह टीम एक मैच जीती है और एक मुकाबला ड्रॉ खेला है। अपना आखिरी मैच जीतकर मोरक्को अंतिम-16 में अपनी जगह पक्की करना चाहेगा। ये दोनों टीमें पहली बार आपस में खेल रही हैं, लेकिन अब तक इस टूर्नामेंट में मोरक्को का प्रदर्शन कनाडा के काफी बेहतर रहा है। इस आधार पर मोरक्को के जीतने की संभावना ज्यादा है।

जापान की टीम अंतिम-16 से हो सकती है बाहर

आज Group-E में स्पेन का आखिरी मैच जापान के साथ है। यह टीम दो में से एक मैच जीत चुकी है, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है। चार अंक के स्पेन अपने Group में शीर्ष पर है। वहीं, जापान की टीम दो मैच में एक हार और एक जीत के साथ दूसरे स्थान पर है। यह मैच हारने पर जापान की टीम अंतिम-16 से बाहर हो सकती है। वहीं, स्पेन के हारने पर कोस्टा रिका के पास भी अंतिम-16 में जाने का मौका रहेगा। दोनों टीमें पहली बार एक दूसरे के खिलाफ खेल रही है, लेकिन कागजों पर स्पेन की टीम जापान से कहीं ज्यादा मजबूत है।

Group-E मैच में कोस्टा रिका के खिलाफ

4 बार की चैंपियन जर्मनी की टीम गुरुवार को फीफा विश्वकप के Group-E मैच में कोस्टा रिका के खिलाफ यहां मैदान में उतरेगी। जर्मनी को नॉकआउट में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। इसके अलावा उसे Group के दूसरे मैच में जापान के खिलाफ स्पेन की जीत की दुआ करनी होगी। जापान को हराने के बाद कोस्टारिका के हौसले भी बुलंद है और वह कमजोर नजर आ रही जर्मनी के खिलाफ कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी और वह इस मुकाबले को ड्रॉ कर के भी अगले चरण में पहुंच सकती है। स्पेन दो मैचों के बाद Group-E में 4 अंकों के साथ शीर्ष पर है। इसके बाद जापान और कोस्टारिका दोनों तीन अंकों के साथ हैं जबकि जर्मनी के पास सिर्फ एक अंक है। ऐसी परिस्थितियों में Group की चारों टीमों के पास अगले चरण के लिए क्वालिफाई करने का मौका है।

One Comment
scroll to top