Close

फीफा वर्ल्ड कप : ब्राजील के हार के बाद नेमार रोते हुए दिखाई दिए

फीफा वर्ल्ड कप

क्रोएशिया फीफा वर्ल्ड कप 2022 की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बन गई है। पहले क्वार्टर फाइनल मैच में क्रोएशिया ने 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ब्राजील को पेनेल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर उसके 20 साल के लंबे इंतजार को और बढ़ा दिया है। ब्राजील की टीम आखिरी बार 2002 में वर्ल्ड चैंपियन बनी थी।

90 मिनट तक दोनों ही टीमों के बीच मुकाबला बराबरी पर था, लेकिन 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में 105वें मिनट में नेमार ने गोल दागकर क्रोएशिया को रणनीति बदलने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने इस गोल के साथ ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले की बराबरी कर ली। एक वक्त लगा कि ब्राजील यहां से मुकाबला जीत लेगी, लेकिन क्रोएशिया ने दिखा दिया कि वह इतनी आसानी से हार मानने वाली नहीं है

नेमार ने की पेले के रिकॉर्ड की बराबरी

ब्राजील की टीम शुरू से हावी रही, लेकिन क्रोएशिया ने भी पूरे मैच में जमकर टक्कर दिया। अतिरिक्त समय में पहले नेमार ने ब्राजील को बढ़त दिलायी थी लेकिन क्रोएशिया ने ब्रुनो पेतकोविच के 117वें मिनट में किये गये गोल से बराबरी हासिल की। नेमा के गोल करते ही पूरा स्टेडियम गूंज उठा। इस 77वें गोल से उन्होंने ब्राजील के लिये पेले के गोल के रिकॉर्ड की बराबरी की।

पेनल्टी शूटआउट क्रोएशिया का मजबूत पक्ष रहा है। उसने 2018 विश्व कप में प्री-क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल के मैच पेनल्टी शूटआउट में ही जीते थे। इस बार भी वह अंतिम-16 में जापान के खिलाफ इसी तरह मैच को अपने नाम करने में सफल रहा था। ब्राजील की टीम किसी तरह पेनल्टी से बचना चाह रही थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। क्रोएशिया का पेनल्टी शूटआउट में 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड हो गया है।

डॉमनिक लिवाकोविच रहे जीत के हीरो

क्रोएशिया की तरफ से जीत के हीरो रहे डॉमनिक लिवाकोविच जिन्होंने न केवल पेनेल्टी शूटआउट में रॉड्रिगो के शॉट को सेव किया, बल्कि पूरे मैच टाइम के दौरान, ब्राजील के 10 ऑन शॉट टार्गेट को बचाया।

ब्राजील चौथी बार क्वार्टर फाइनल में हुई बाहर

ब्राजील की टीम 2002 में विश्व कप जीतने के बाद चौथी बार क्वार्टर फाइनल में बाहर हुई है। वह 2014 में सेमीफाइनल खेली थी। वहीं, क्रोएशिया ने अपने विश्व कप इतिहास में तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। वहां उसका मुकाबला नीदरलैंड या अर्जेंटीना से होगा।

यह भी पढ़े:-केजीएफ चैप्टर 2 में अहम भूमिका निभाने वाले यश की आज शादी की छठवीं वर्षगांठ

One Comment
scroll to top