Close

फीफा वर्ल्ड कप : ब्राजील ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हरा हराया, ब्राजील की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई

फीफा वर्ल्ड कप

फीफा वर्ल्ड कप के छठे राउंड ऑफ-16 मैच में ब्राजील ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हरा दिया है। इस जीत के साथ पांच बार की चैंपियन ब्राजील की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। अंतिम-आठ में ब्राजील का सामना 2018 वर्ल्ड कप की उप-विजेता क्रोएशिया से होगा। क्रोएशिया ने 5-12-2022 को प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराया। फुल टाइम के बाद दोनों टीमों का स्कोर 1-1 से बराबर रहा था।

क्रोएशिया और जापान की टीम कोई गोल नहीं कर सकी

एक्स्ट्रा टाइम में भी क्रोएशिया और जापान की टीम कोई गोल नहीं कर सकी थी। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट में मैच का नतीजा आया। यह इस वर्ल्ड कप का पहला मैच था, जिसमें मुकबाल एक्स्ट्रा टाइम और फिर पेनल्टी तक गया। वहीं, ब्राजील की टीम पिछले 32 वर्षों से राउंड ऑफ-16 के मुकाबले जीतती आ रही है और इस बार भी नतीजा उसके पक्ष में ही रहा। इस मैच में ब्राजील के स्टार नेमार ने भी एक गोल दागा। उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

विनीशियस जूनियर ने ब्राजील का खाता खोला

ब्राजील ने पहले ही क्वार्टर में चारों गोल किए थे। सातवें मिनट में ही विनीशियस जूनियर ने ब्राजील का खाता खोला था। उन्होंने शानदार गोल दागा था। इसके बाद 13वें मिनट में नेमार ने पेनल्टी पर गोल किया। 29वें मिनट में रिचार्लिसन ने सेट पीस में एक बेहतरीन गोल किया। इसे गोल ऑफ द टूर्नामेंट भी कहा जा रहा है। वहीं, 36वें मिनट में लुकस पकेटा ने गोल कर ब्राजील को 4-0 की बढ़त दिलाई। वहीं, कोरिया के लिए एकमात्र गोल पाइक सियुंग हो ने 76वें मिनट में किया।

ब्राजील ने दूसरी बार पहले हाफ में चार गोल दागे

ब्राजील ने दूसरी बार पहले हाफ में चार गोल दागे हैं। इससे पहले ब्राजील ने ऐसा 1954 में मैक्सिको के खिलाफ किया था। ब्राजील की टीम वर्ल्ड कप के नॉकआउट में पहले हाफ में चार गोल करने वाली 2014 के बाद पहली टीम है। जर्मनी ने 2014 वर्ल्ड कप में ब्राजील के खिलाफ सेमीफाइनल में पहले हाफ में चार गोल किए थे।

नेमार वर्ल्ड कप के कम से कम तीन संस्करण में गोल करने वाले ब्राजील के सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। नेमार ने 2014, 2018 और 2022 वर्ल्ड कप में गोल कर चुके हैं। नेमार से पहले महान फुटबॉलर पेले और रोनाल्डो नजारियो ने ऐसा किया है। पेले इस मामले में नेमार और रोनाल्डो से आगे हैं। नेमार ने रोनाल्डो की बराबरी की।

यह नेमार का 76वां अंतरराष्ट्रीय गोल रहा

नेमार ने पेनल्टी पर गोल किया। यह उनका 76वां अंतरराष्ट्रीय गोल रहा। नेमार इस मामले में पेले से सिर्फ एक गोल पीछे हैं। एक गोल करते ही वह ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में पेले के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। नेमार ने ब्राजील के लिए पिछले छह गोल पेनल्टी पर ही किए हैं। नेमार इस वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही चोटिल हो गए थे और ग्रुप स्टेज के बाकी दो मैच नहीं खेले थे। टीम में वापस आते ही इस मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

फीफा वर्ल्ड कप

ब्राजील ने वर्ल्ड कप के नॉकआउट राउंड में चार गोल किए

1998 के बाद पहली बार ब्राजील ने वर्ल्ड कप के नॉकआउट राउंड में चार गोल किए हैं। 1998 में ब्राजील ने चिली को 4-1 से हराया था। ब्राजील ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ 36 मिनट में इतने गोल (4) किए जितने उसने ग्रुप स्टेज में तीन टीमों के खिलाफ कुल मिलाकर (3) नहीं दागे थे। वहीं, दक्षिण कोरिया की टीम वर्ल्ड कप मैचों में दक्षिण अमेरिकी टीमों के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत सकी है। इस दौरान दो मैच ड्रॉ रहे और पांच में कोरियाई टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस मामले में सिर्फ स्कॉटलैंड (8) का रिकॉर्ड कोरिया से खराब है।

 

 

 

 

यह भी पढ़े :-दिसंबर में रिलीज होंगी 32 फिल्में

scroll to top