Close

फीफा वर्ल्ड कप : क्या रोनाल्डो इंटरनेशनल करियर को खत्म करना चाहते हैं

रोनाल्डो

फीफा वर्ल्ड कप 2022 से रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल बाहर हो चुकी है। इसी के साथ रोनाल्डो के वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर टूट गया है। पुर्तगाल के लिए पांच वर्ल्ड कप जीतने वाले रोनाल्डो अब तक देश को फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं जिता पाए और अब उनका सपना अधूरा रहना लगभग तय है। 37 साल के रोनाल्डो के लिए अब अगला वर्ल्ड कप खेलना बहुत मुश्किल होगा। ऐसे में वह वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना कभी पूरा नहीं कर पाएंगे। पुर्तगाल के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद रोनाल्डो ने कहा है कि वह हमेशा देश के लिए लड़ते रहे हैं और उनका रवैया आगे भी ऐसा ही रहेगा। वहीं, विराट कोहली ने लिखा कि रोनाल्डो सभी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा हैं और कोई ट्रॉफी खेल में उनके योगदान को कम नहीं कर सकती।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मोरक्को के खिलाफ पुर्तगाल को हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही यह टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। इस मैच में रोनाल्डो को पुर्तगाल की शुरुआती टीम में शामिल नहीं किया गया था। वह लगातार दूसरे मैच में बेंच पर बैठे रहे। बाद में उन्हें मैदान पर भेजा गया, लेकिन वह भी कोई गोल नहीं कर सके। इस मैच में एकमात्र गोल 42वें मिनट में मोरक्को के युसुफ एन-नेसरी ने किया, जो निर्णायक साबित हुआ और मोरक्को ने यह मैच 1-0 से अपने नाम किया।

फीफा वर्ल्ड कप

क्या बोले रोनाल्डो?

पुर्तगाल के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद रोनाल्डो रोते हुए बाहर गए। इसके बाद उन्होंने इंस्टाग्राम पर भावुक पोस्ट कर अपनी प्रतिक्रिया दी। रोनाल्डो ने लिखा- पुर्तगाल के लिए वर्ल्ड कपजीतना मेरे करियर का सबसे बड़ा और सबसे महत्वाकांक्षी सपना था। सौभाग्य से मैंने पुर्तगाल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई खिताब जीते, लेकिन अपने देश का नाम दुनिया में सबसे ऊंचे पायदान पर लाना मेरा सबसे बड़ा सपना था। मैं इसके लिए लड़ा। इस सपने के लिए कड़ा संघर्ष किया। 16 वर्षों में वर्ल्ड कप के पांच संस्करणों में मैंने हमेशा महान खिलाड़ियों के साथ और उनके समर्थन और लाखों पुर्तगालियों द्वारा समर्थन में खेला। मैंने टीम के लिए अपना सब कुछ मैदान पर न्योछावर कर दिया। मैंने हमेशा लड़ाई की और उससे मुंह नहीं मोड़ा। अपने सपने को कभी नहीं छोड़ा। अफसोस कल सपना टूट गया।

रोनाल्डो ने लिखा

उन विवादों पर प्रतिक्रिया देने लायक नहीं है। मैं बस इतना चाहता हूं कि आप सभी यह जान लें कि बहुत कुछ कहा जा चुका है, बहुत कुछ लिखा जा चुका है, बहुत कुछ अनुमान लगाया जा चुका है, लेकिन पुर्तगाल के प्रति मेरा समर्पण एक पल के लिए भी नहीं बदला है। मैं हमेशा सभी के उद्देश्य के लिए लड़ रहा था और मैं अपने सहयोगियों और अपने देश से कभी मुंह नहीं मोड़ूंगा। रोनाल्डो ने आगे पुर्तगाल को धन्यवाद दिया, यह कहते हुए कि “सपना जब तक नहीं टूटा तब तक सब कुछ अच्छा था।”
अभी ज्यादा कुछ नहीं कहना है। धन्यवाद पुर्तगाल। धन्यवाद कतर सपना अच्छा था, जब तक यह चला अब यही उम्मीद कर रहा है कि मौसम अच्छा सलाहकार होगा और हर किसी को अपने निष्कर्ष निकालने की अनुमति देगा। रोनाल्डो के इस क्रिप्टिक पोस्ट ने फैन्स को परेशानी में डाल दिया है। इस पोस्ट से ऐसा लग रहा कि रोनाल्डो पुर्तगाल से अपना आखिरी मैच खेल चुके हैं और अब वह दोबारा खेलते नहीं दिखेंगे, क्योंकि उन्होंने लिखा सपना टूट चुका है। यानी रोनाल्डो ने उम्मीद छोड़ दी है।

मैंने इसके लिए लड़ाई लड़ी

मैंने इस सपने के लिए कड़ी मैहनत की। 5 वर्ल्ड कप में, मैंने 16 वर्षों तक टीम के लिए स्कोर किया, हमेशा महान खिलाड़ियों की तरफ से और लाखों पुर्तगालियों द्वारा समर्थित, मैंने अपना सब कुछ दे दिया। मैंने लड़ाई के लिए अपना मुंह कभी नहीं मोड़ा और मैंने उस सपने को कभी नहीं छोड़ा।”

 मेरा सपना समाप्त हो गया

“दुर्भाग्य से कल मेरा सपना समाप्त हो गया। मैं बस आप सभी को यह जानना चाहता हूं कि मेरे बारे में बहुत कुछ कहा गया है, बहुत कुछ लिखा गया है, और बहुत कुछ अनुमान लगाया गया है, लेकिन पुर्तगाल के लिए मेरा समर्पण एक पल के लिए भी नहीं बदला है। मैं हमेशा सभी के सपनों के लिए लड़ता रहा और मैं अपने सहयोगियों और अपने देश से कभी मुंह नहीं मोडूंगा।”

यह भी पढ़े:-नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस को पीएम कल दिखाएंगे हरी झंडी

scroll to top