Close

राशिफल: इन राशियों पर आज बरसने वाली है मां दुर्गा की कृपा, सभी राशियों का जानें राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 11 दिसंबर 2021 शनिवार को मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी की तिथि है. इसे दुर्गाष्टमी भी कहा जाता है. इस दिन मां दुर्गा की विशेष पूजा की जाती है. आज शनिवार को पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र और चंद्रमा का गोचर कुंभ राशि में हो रहा है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष आज के दिन उन कार्यो में सफलता मिलने की संभावना है, जिसको पूर्ण करने के लिए कई समय से प्रयासरत थे. वहीं पिछली चिंताओं की भी धुंध छटने वाली है. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो उच्चाधिकारी नयी जिम्मेदारियां सौंप सकते हैं, जिसे प्रसन्नता के साथ ग्रहण करना चाहिए, साथ ही प्रमोशन के भी नये रास्ते बनते दिखाई दे रहें है. इलेक्ट्रॉनिक का व्यापार करने वाले कुछ निराश होते देखेंगे, व्यापारिक मामलों में लाइफ पार्टनर और बिजनेस पार्टनर की राय लेनी चाहिए. सेहत में हाई ब्लड-प्रेशर के रोगियों को अलर्ट रहना होगा, वहीं दूसरी ओर मां को भी यह समस्या है, तो उनका विशेष ध्यान रखें.

वृष– आज के दिन संतुलन बनाना होगा अन्यथा हड़बाहट में कार्य बिगड़ सकता है. ऑफिशियल कार्यों को पूर्ण करने के साथ-साथ नयी टेक्निक भी समझनी होगी समय के साथ अपडेट होते रहना चाहिए. जो व्यापारी व्यापार में बदलाव करना चाहते हैं, उनको सोच-विचार कर निर्णय तक पहुँचना चाहिए.  युवा वर्ग को नौकरी के लिए आज अधिक प्रयास करना होगा, सफलता हाथ लग सकती है. स्वास्थ्य में स्किन की केयर करें, उसकी साफ-सफाई की ओर भी ध्यान दना आवश्यक है, फंगल इंफेक्शन होने की आशंका बनी हुई है. बड़ी बहन का सानिध्य प्राप्त होगा तथा धन संबंधित मामलों में भी उनका सहयोग मिलने की संभावना  है.

मिथुनआज के दिन किसी अपने की बात पर मूड ऑफ हो सकता है, लेकिन सकारात्मक सोच का दामन पकड़ कर चलेंगे तो मन प्रसन्न रहेगा. वहीं ऑफिस में भी टकराव से बचते हुए कार्यों पर ध्यान केंद्रित करके रखें अन्यथा कार्यों में त्रुटि हो सकती है. प्लास्टिक का कारोबार करने वालों के लिए दिन कोई बड़ा मुनाफा दिला सकता है. युवा वर्ग मित्रों के साथ मिलकर जरूरतमंदों लोगों की मदद करें. युवा वर्ग का क्रिएटिव वाले कार्य में मन लगाएं. सेहत में अधिक  जंक फूड के सेवन से परहेज करें अन्यथा यह आपका वजन बढाने वाला हो सकता है. घरेलू मामलों में धन खर्च करना पड़ेगा.

कर्कआज के दिन कोई आर्थिक मदद की उम्मीद लेकर आता है, तो उसे निराश न करें.कर्मक्षेत्र में जितना ज्यादा प्रेशर लेकर आप संतुलित रहते हुए काम करेंगे, उतनी ही उन्नति आपकी सुनिश्चित होती नजर आएंगी.  जो लोग नया व्यापार करना चाहते हैं उनको मित्रों की ओर से काफी सहयोग प्राप्त होगा लेकिन कोई भी निर्णय लेने से पहले सोच विचार अवश्य कर लेना चाहिए. सेहत में वाहन दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें, दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट अवश्य लगाएं. परिवार में किसी से मन की बात कहने में आपको जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए, हो सकता है वर्तमान समय का रिश्ता भी खराब हो जाएं.

सिंहआज के दिन भाग्य का सहयोग कुछ कम प्राप्त होगा, काम न बनने की स्थिति में शांत रहें और बेवजह की चिंता करने के बजाय भगवत् भजन पर ध्यान लगाएं. कर्मक्षेत्र की बात करें तो यदि आप नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं और हाथ में ऑफर लेटर भी है तो बदलाव के लिए समय उपयुक्त चल रहा हैं.व्यापारियों के लिए दिन मिलाजुला रहेगा. हेल्थ के प्रति अलर्ट रहें हो सकता छोटी दिखने वाली बीमारी आज बड़ी परेशानियां पैदा कर दें. छोटा भाई अगर पुरानी गलतियों की माफी की उम्मीद लेकर आता है तो उसे माफ कर संबंध को ठीक करने में जोर देना चाहिए.

कन्याआज के दिन सोचे गए कार्य पूर्ण होने से मन प्रसन्न रहेगा. ऑफिशियल कोई बड़ा निर्णय लेते समय अहम को बीच में न आने दें, अन्यथा आपका दंभ संस्थान को नुकसान पहुंचाने वाला होगा. व्यापारियों के लिए दिन धन से  संबंधित चिंता लेकर आ सकता है. वहीं भूमि-भवन के क्रय-विक्रय के व्यवसाय से जुड़े हुये हैं तो मंदी के वातावरण का अनुभव करेंगे. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा  सेहत में जिनको गठिया से संबंधित समस्या है उनके इलाज पर जोर देना चाहिए अन्यथा दिक्कत बढ़ सकती है. घर से संबंधित इंटीरियर कार्य रूका हुआ था तो उसको निपटाने का प्लान बना सकते हैं.

तुलाआज के दिन सभी कार्यों को मन से करना है, क्योंकि आज किया हुआ कार्य आपको भविष्य में अच्छे परिणाम देगा. कर्मक्षेत्र की बात करें तो कार्यों को लिए दिन चुनौतियों भरा हो सकता है, दूसरों की जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर आ सकती है.टेलीक्यूनिकेशन से संबंधित बिजनेस करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. जो विद्यार्थी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहें हैं उनको वर्तमान स्थिति को देखकर निराश नहीं होना चाहिए बल्कि प्रयास जारी रखें, भविष्य में सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे. दांतों से संबंधित दिक्कत होगी. परिवार के अन्य सदस्यों से विरोध हो रहा है तो कुछ मतभेद के उपरान्त स्थिति सामान्य रहेगी.

वृश्चिकआज के दिन पिछले दिनों से चल रही समस्या का हल मिलता नजर आ रहा है, जिससे आपके रुके हुए कार्य भी समाप्त होंगे.जो लोग पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं उनको लाभ होगा. यदि बड़ी कंपनियों पर अप्लाई कर रखा है तो आज उस ओर शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है. जो व्यापारी हार्डवेयर से संबंधित कारोबार करते हैं, उनको मुनाफे हाथ लगेगा. सेहत में जो लोग कार्यों को चलते आराम व सो नहीं कर पा रहें  थे उनको आज पूरी नींद लेनी चाहिए. सुख-संसाधनों में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. घर से संबंधित बड़ी वस्तु खरीदने के लिए भी दिन शुभ है.

धनुआज के दिन आर्थिक मामलों में सजगता बनाकर रखनी होगी अन्यथा भविष्य में पछतावा हो सकता है. नयी नौकरी की तलाश कर रहें, लोगों को कोई पुराने बॉस या सहयोगी से रेफरेंस मिल सकता है. आजीविका के क्षेत्र में महत्वपूर्ण फैसला बिना सोचे-समझे लेने से बचना चाहिए. डेरी, दुग्ध का व्यापार करने वालों को आर्थिक लाभ होने की संभावना बनी हुई है. युवा वर्ग आज मनपसंद कार्य कर सकते हैं. हेल्थ में हृदय रोगी सेहत का विशेष ध्यान रखें अधिक चिंतन व बिगड़ा खान-पान दिक्कत दे सकता है. परिवार के साथ इस विकेंड कहीं घूमने का प्लान करें, जिससे आप स्वयं को भी रिफ्रेश महसूस करेंगे.

मकरआज के दिन बिगड़े रिश्ते पुनः बनाने के लिए समय उपयुक्त है. यदि कोई अपना रूठ गया है तो आज उसे मना लें.ऑफिस में मानसिक रूप से पॉजिटिव रहना होगा क्योंकि स्थितियाँ कुछ मन मुताबिक नहीं दिखाई दे रही है.  पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों के लिए दिन थोड़ा कठिन साबित होने वाला है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा जिससे वह विषयों को याद करने व उसे समझने में सफल होंगे. हेल्थ में स्किन संबंधित परेशानियों के प्रति सचेत रहना आवश्यक है, नया प्रॉडक्ट यूज करते समय भी अलर्ट रहें. पिता के साथ समय बिताएं महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हो सकती है.

कुंभ आज के दिन संभव हो तो खुद को तनाव से दूर रखते हुए अपने शरीर को विश्राम देना चाहिए. ऑफिस के सभी पेंडिंग कार्यों को  आज निपटाने पर जोर देना चाहिए. नये व्यापार की शुरुआत में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि व्यापार करने की इच्छा तो है लेकिन व्यापार के द्वारा सोचा गया मुनाफा हाथ लगने में संदेह है. हेल्थ की बात करें तो उन लोगों को अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है जिनका गंभीर बीमारी के चलते कोई इलाज चल रहा है. जीवनसाथी के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है अतः मामले को राई का पहाड़ बनाने से बचना चाहिए.

मीनआज के दिन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें, समाज से जुड़े कार्यों पर भी फोकस करना होगा ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव मित्र मंडली में बढ़ोत्तरी करेगा.ऑफिशियल कार्यों को कल के लिए टालना ठीक नहीं, ऐसा करने से बचे. व्यापारी वर्ग पुरानी गलतियों से सीखने का प्रयास करेंगे. अधीनस्थों पर बेवजह का हुक्म न चलाएं.  विद्यार्थी वर्ग मन को एकाग्र करते हुए केवल अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान दें. सेहत में छोटी-छोटी चीजों में प्रसन्न रहें, ठहाके लगाएं, चिंता के घेरे से खुद को निकालना होगा. घर में पानी से संबंधित कोई कार्य यदि पेंडिंग चल रहा है, तो उसे जल्द ही ठीक करा लें.

 

यह भी पढ़ें- साप्ताहिक राशिफल: इस हफ्ते किसकी चमकाने वाली है किस्मत? जानें मेष से मीन राशि तक का साप्ताहिक राशिफल

One Comment
scroll to top