Close

कल की गिरावट में निवेशकों के स्वाहा हुए 9 लाख करोड़ रुपये, एक दिन में बाजार ने गंवाई कई महीनों की तेजी

कल का दिन शेयर बाजार के लिए ब्लैक मंडे (Black Monday) साबित हुआ और निवेशकों के एक ही दिन में 9 लाख करोड़ (9 Lakh Crore) रुपये से ज्यादा डूब गए. पिछले कुछ दिनों से जारी बाजार (Stock Market) की गिरावट के चलते निफ्टी और सेंसेक्स इस साल के अपने ऊपरी स्तर से बेहद नीचे आ चुके हैं. निफ्टी (Nifty) करीब 2200 अंक और सेंसेक्स (Sensex) करीब 7000 अंकों से ज्यादा टूट चुके हैं.

शुरुआती मिनटों में ही निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हुए 

गौरतलब है कि बाजार में कल शुरुआती कुछ मिनटों में ही निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए थे और शाम तक बाजार में थोड़ी रिकवरी आई जिससे ये नुकसान थोड़ा कम हुआ. ऐसी बड़ी गिरावट के दिन बाजार में चौतरफा बिकवाली और गिरावट का लाल निशान ही हावी रहा और दलाल स्ट्रीट का रंग लाल हो गया. बाजार के बेंचमार्क इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा टूट गए और इसी के चलते निवेशकों के 9 लाख करोड़ रुपये साफ हो गए.

कल कैसे बंद हुए थे बाजार

कल के दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 1189.73 अंक यानी 2.09 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ वहीं निफ्टी 371.00 अंक यानी 2.18 फीसदी की गिरावट के साथ 16,614.20 के लेवल पर बंद हुआ. बैंकिंग और रियलटी शेयरों की भारी गिरावट ने निवेशकों के चेहरे पर मायूसी ला दी और दिनभर इंवेस्टर्स इससे जूझते रहे.

क्यों आ रही है बाजार में लगातार गिरावट

दुनिया के कई देशों में ओमिक्रोन वेरिएंट का बढ़ता असर कई देशों के शेयर बाजार पर असर डाल रहा है और भारतीय बाजार भी इससे अछूते नहीं रह पाए. वहीं एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) की तरफ से बाजार में भारी मुनाफावसूली भी इसके पीछे का एक बड़ा कारण है. दिसंबर की शुरुआत से अब तक विदेशी निवेशक घरेलू शेयर बाजार से 26,000 करोड़ रुपये निकाल चुके हैं और इसका प्रभाव तो बाजार के गिरने के रूप में आने की आशंका थी ही जो सच साबित हो रही है.

 

 

यह भी पढ़ें- सब्सक्रिप्शन के लिए खुला CMS Info Systems का आईपीओ, जानें प्राइस बैंड समेत और जरूरी बातें

One Comment
scroll to top