Close

Winter में चाय के अलावा इन तरीकों से करें अदरक का इस्तेमाल, सेहत को मिलेगा लाभ

अदरक एक प्रकार का कंद होता है. ये जमीन में उगनेवाली सब्जियों में से एक है. भारत में अदरक का उपयोग हर घर में किया जाता है. खासतौर पर चाय और मीठी चटनी के बिना अधूरी ही लगती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि अदरक का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या-क्या लाभ मिलते हैं और इसका सेवन चाय के अलावा आप कैसे कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

इस तरह करें अदरक का उपयोग-चाय और दूध में अदरक का उपयोग करना हमारे देश में एक सामान्य बात है. वहीं आप चाय के अलावा सब्जी, चटनी और रायता में भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप अदरक को कद्दूकस करके या पीसकर उसका पेस्ट बनाकर उपयोग कर सकते हैं

अदरक (Ginger) का सेवन करने के लाभ-

सर्दी-जुकाम (Cold and cough) से बचाता है- अदरक अपने गुणों के आधार पर बहुत ही गर्म प्रकृति का होता है. साथ ही इसमें ऐटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं. इसलिए यह ठंड के मौसम में होनेवाली खांसी और जुकाम से बचाता है. जिन लोगों का गला बहुत अधिक सेंसेटिव होता है यानी aठंड के दिनों अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए.

शरीर के दर्द से राहत दिलाए- अदरक एक नैचुरल पेनकिलर है. यदि आपको शरीर में दर्द और आसल का अनुभव हो रहा है तो आप दूध या चाय में अदरक का उपयोग कर सेवन कर सकते हैं. वहीं अदरक में प्राकृतिक रूप से एनाल्जेसिक पाया जाता है जो एक दर्द निवारक है. इसलिए अदरक बदन दर्द, सिरदर्द और थकान को दूर करने का काम करता है.

फ्लू में प्रभावी- मौसमी बीमारियों के प्रति इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक के उपयोग एक बेस्ट उपाय है. क्योंकि अदरक में ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, पंजाब में ‘लिंचिंग’ को लेकर कही ये बात

One Comment
scroll to top