Close

अंडे खाने के ये होते है नुकसान, जान रह जाएंगे हैरान

Health Tips: संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे की कहावत तो आप सब ने सुनी होगी. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. जिसमें अंडा बेहद महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है. अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. बहुत से लोग रोजाना अंडा खाना पसंद करते हैं. अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपको बैलेंस डाइट लेने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडा हमारे शरीर को फायदे के साथ नुकसान भी पहुंचा सकता है. जी हां ये बात सच है. चलिए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में

अगर आप अंडा खाते हैं तो अच्छे से चके करें कि वह पका हुआ हो. क्योंकि कच्चे अंडे में से साल्मोनेला का खतरा रहता है. जिससे आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है. साथ ही इससे उल्टी, दस्त व पेट दर्द की परेशानी हो सकती है. साथ ही अंडे का अधिक मात्रा में सेवन न करें.

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी कोई परेशानी है तो आपको अंडे का पीला भाग खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधित परेशानी से जूझ रहे लोगों को समस्या हो सकती है.

एक अंडे में काफी मात्रा में कैलोरी होती है. एक शोध के मुताबिक तीन अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन तक बढ़ सकता है. अधिक वजन होना कई स्वास्थ्य परेशानियों का कारण बन सकता है. इसलिये यदि आप पहले से हेल्दी हैं तो अंडे का सेवन सीमित मात्रा में करें.

scroll to top