Close

तुलसी के पत्तों की चाय पीने से फेस पर आता है ग्लो, जानें इसे बनाने का तरीका

आजकल चाय के शौकीन तो ज्यादातर सभी होते हैं. लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय के साथ होती है. वहीं काम करने के दौरान भी लोग बीच-बीच में चाय पीना पसंद करते हैं. वहीं अगर सच में आप चाय के शौकीन हैं तो आप तुलसी के पत्ते डालकर भी चाय पी सकते है. इससे आपकी चाय का स्वाद और गुण दोनों बढ़ जाएंगे. जी हां, तुलसी की पत्ती में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का गुण पाया जाता है. इसके साथ ही ये हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि-

तुलसी (Basil) के पत्तों की चाय पीने के फायदे-

1. तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जो हमारी स्किन को निखारने का काम करता है. साथ ही एंटी एजिंग को भी कम करता है. इसलिए रोज आप चाय में तुलसी की पत्तियां डालकर उसका सेवन कर सकते हैं. ये आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा हो सकता है.

2. तुलसी के पत्तों की चाय आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करती है. इससे आपके लीवर फंक्शन को भी सक्रिय रूप से काफी मदद मिलती है और आपका शरीर कई बीमारियों से सुरक्षित रहता है.

तुलसी के पत्तों की चाय बनाने का तरीका-

तुलसी के पत्तों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में 1 कप पानी डालें. फिर उसमें 3-4 तुलसी की पत्ती डाल दें. इसके बाद इसे गैस पर रख दें और पानी को उबाल लें. वहीं इसके बाद आप इसमें 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस डाल दें और फिर इसके बाद इसे आप पी सकते हैं. इस तरह से आप तुलसी की पत्तियों की चाय बना सकते है. जो आपकी सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

 

 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज समेत कई बिमारियों में अंडा करता है फायदा, जानें इसके लाभ

One Comment
scroll to top