Close

सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है नकली गुड़, इन आसान तरीकों से करें असली की पहचान

यह तो हम सभी जानते हैं कि गुड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया भर में करीब 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करना. इससे बचने के लिए आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह न सिर्फ शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है बल्कि यह वजन बढ़ने से भी रोकता है.

लेकिन, आजकल मार्केट में बहुत बड़ी मात्रा में नकली गुड़ मिलने लगा है जिस कारण यह स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के बजाय हानि पहुंचाता है. इसमें भारी मात्रा में केमिकल मौजूद होता है. अगर आप भी असली और नकली गुड़ की पहचान करना चाहते हैं तो इन आसान टिप्स को अपना सकते हैं. इन आसान टिप्स को शेफ पकंज भदौरिया नें अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

आपको बता दें कि नकली गुड़ में भारी मात्रा में सोडा पाया जाता है जिससे यह दिखने में खूबसूरत लगे. केमिकल की भारी मात्रा होने के कारण यह देखने में अच्छा लगता है लेकिन, यह गुड़ यूज करने से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है. बता दें कि नकली गुड़ में कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट मिला हुआ होता है जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है. बता दें कि कैल्शियम कार्बोनेट के कारण गुड़ का वजन भी बहुत बढ़ जाता है. इसे साथ ही यह गुड़ को पॉलिश लुक भी देगा. असली गुड़ की सबसे बड़ी पहचान यह होती है कि यह डार्क ब्राउन या काला दिखता है.

इसके साथ ही केमिकल मिलाया हुआ गुड़ स्वाद में कड़वा और नमकीन लगता है. इसके साथ ही इसकी मिठास बढ़ाने के लिए इसमें शुगर क्रिस्टल मिलाया जाता है. इसके साथ ही असली गुड़ की पहचान करने के लिए इसे आप पानी में घोले. अगर यह पानी में नीचे बैठ जाता है तो यह नकली गुड़ है.

One Comment
scroll to top