Close

दूध से भी हो सकता है सेहत को नुकसान, जानें एक्सपर्ट्स की राय

नई दिल्ली : दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन D, पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं. दूध को हमेशा अच्छी सेहत, मजबूती और शारीरिक विकास से जोड़ कर देखा जाता है.मजबूत हड्डियों के लिए भी दूध जरूरी माना जाता है. लेकिन दूध के कुछ नुकसान भी हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

हालांकि शोधकर्ता इस बात पर एकमत नहीं हैं. उनका कहना है कि दूध को सुपरफूड की तरह देखना सही नहीं है. उनका कहना है कि दूध पीना शरीर के लिए फायदेमंद है, लेकिन अधिक मात्रा में दूध पीने पर इसके नुकसान भी हैं. अमेरिका के स्टैनफोर्ड प्रीवेंशन रिसर्च सेंटर के प्रोफेसर और न्यूट्रिशन शोधकर्ता क्रिस्टोफर गार्डनर ने डिस्कवर मैगजीन को बताया, ‘डेयरी प्रोडक्ट में कोई में कोई भी ऐसे अनूठे पोषक तत्व नहीं हैं जो किसी और चीज में नहीं पाए जाते हैं. ये सच है कि दूध के जरिए कैल्शियम आसानी से प्राप्त किया जा सकता है लेकिन इसके अलावा भी खाद्य पदार्थ हैं जिनसे कैल्शियम की पूर्ती की जा सकती है.’

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक स्टडी के अनुसार मजबूत हड्डियों के लिए दूध किसी जादू की गोली की तरह नहीं है. जिन देशों में दूध का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है वहां भी फ्रैक्चर के मामलों की दर ज्यादा है. इसका मतलब ये है कि सिर्फ दूध कम या ज्यादा पीने से हड्डियों पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. दूध के अलावा उन चीजों के बारे में जानते हैं जिनसे हड्डियां मजबूत बनती हैं.

स्टडी के लेखक लुडविग का कहना है लंबाई बढ़ने के साथ-साथ हड्डियों में फैक्चर का खतरा बढ़ने लगता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन ये पोषक तत्व अन्य चीजों से प्राप्त किए जाते हैं. कुछ लोगों को दूध की एलर्जी होती है जिसे लैक्टोज इनटॉलेरेंस भी कहा जाता है. ऐसे लोग डेयरी प्रोडक्ट में पाए जाने वाले लैक्टोज को पचा नहीं पाते हैं और दूध पीने से इन्हें पेट फूलने या पेट में दर्द जैसी दिक्कतें होने लगती हैं.

स्टडी के अनुसार दुनिया की लगभग 65 फीसदी आबादी को लैक्टोज से दिक्कत है. बाजार में लैक्टोज फ्री मिल्क मिलते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स इन लोगों को डाइट में सोया प्रोडक्ट्स और कैल्शियम के अन्य स्त्रोत जैसे ऑरेंज जूस, हरी पत्तेदार सब्जियां और टोफू को शामिल करने की सलाह देते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दूध की ज्यादा मात्रा कई बीमारियों को न्योता दे सकती है. खासतौर पर गाय का दूध पीते वक्त अधिक सावधानी बरतनी चाहिए. इस स्टडी के लेखक विल्लेट और लुडविग ने अपनी स्टडी की समीक्षा में पाया कि डेयरी प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि इस बात पर अभी और भी शोध करने की जरूरत बताई गई है.

फुल क्रीम मिल्क में सैचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. इन दोनों ही चीजों का आपके दिल पर बुरा असर पड़ता है. रिसर्चर्स के अनुसार आपको आपको लो फैट मिल्क पीना चाहिए और दूध से प्राप्त होने वाले पोषक तत्वों की भरपाई दूसरे फूड्स से करना चाहिए.

scroll to top