Close

डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं पड़ेंगे बीमार

आजकल ज्यादातर लोगों की जंक फूड की ओर दिलचस्पी बढ़ रही है. जिसके कारण लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जंक फूड में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसके चलते मोटापा बढ़ता है. वहीं जंक फूड के चीजों में न तो पोषक तत्व होते है और न ही सेहत के लिए ये फायदेमंद होते है. ऐसे में आपको उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो. वहीं हम यहां आज आपको कुछ फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

डाइट में शामिल करें हरी सब्जियां- आपको अपनी डाइट में कुछ हरी सब्जियों को शामिल करन चाहिए. इनमें आप ब्रोकली, फूलगोभी गाजर जैसी और भी कई तरह की सब्जियां है. ये सभी सब्जियों में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

फल- आपको अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि सब्जियों की तरह फलों में जरूरी प्रोटीन विटामिन्स पाए जाते हैं. वहीं बता दें फलों में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है और इनको खाने से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती है. इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलती है.

नट्स और बीज- नट्स में बादाम, अखरोट कद्दू के बीच, सूरजमुखी के बीज इन सभी को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें क्योंकि नट और बीजों में बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स- पनीर, मक्खन और दही इन सभी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध से बने डेयरी प्रोडक्टस में विटामिन के2 होता है जो शरीर की हड्डियों और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

 

 

 

यह भी पढ़ें- किचन में रखी इन चीजों से चेहरे पर आएगा निखार, इस तरह करें इस्तेमाल

One Comment
scroll to top