Close

पश्चिम बंगाल का हैरान करने वाला मामला ,यहां के जेलों में महिला कैदी हो रही गर्भवती, पैदा हुए 196 बच्चे,

कोलकाता। पश्चिम बंगाल राज्य की जेलों में भीड़भाड़ से संबंधित मामले में कलकत्ता हाई कोर्च द्वारा नियुक्त एक न्याय मित्र ने गुरुवार को अदालत के समक्ष दावा किया कि राज्य की विभिन्न जेलों में बंद महिला कैदी गर्भवती हो रही हैं और अब तक 196 बच्चे पैदा हुए हैं। कहा जाता है कि इनका जन्म इन्हीं जेलों में हुआ है।

वकील तापस कुमार भांजा, जिन्हें जेलों में भीड़भाड़ पर 2018 के स्वत: संज्ञान प्रस्ताव में उच्च न्यायालय द्वारा न्याय मित्र नियुक्त किया गया था, ने मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम और न्यायमूर्ति सुप्रतिम भट्टाचार्य की पीठ को यह बताया। भांजा ने डिवीजन बेंच के समक्ष जेलों के अंदर गर्भवती होने वाली महिलाओं से संबंधित मुद्दों और सुझावों सहित एक नोट भी प्रस्तुत किया, जिसने भांजा की दलीलों पर ध्यान दिया और कहा कि एमिकस क्यूरी ने कुछ गंभीर मुद्दों की ओर इशारा किया है, और मामले को स्थानांतरित करने का आदेश दिया है।

भांजा ने महिला कैदियों के बाड़ों में पुरुष कर्मचारियों के प्रवेश पर रोक लगाने का सुझाव दिया
भांजा ने सुधार गृहों में महिलाओं के गर्भवती होने की समस्या के समाधान के लिए सुधार गृहों के पुरुष कर्मचारियों के महिला कैदियों के बाड़ों में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया। भांजा ने पीठ को बताया कि उनके द्वारा उच्च न्यायालय को सौंपे गए नोट की एक प्रति पश्चिम बंगाल के महाधिवक्ता के कार्यालय में भेज दी गई है।

हाई कोर्ट ने क्या कहा?
रिपोर्ट के अनुसार, हाई कोर्ट ने निर्देश दिया, “इन सभी मामलों पर प्रभावी निर्णय लेने के लिए, हम इसे उचित मानते हैं कि मामले को आपराधिक रोस्टर निर्धारण वाली माननीय डिवीजन बेंच के समक्ष रखा जाना चाहिए।” मुख्य न्यायाधीश ने निर्देश दिया कि इस संबंध में उचित आदेश के लिए मामला उनके समक्ष रखा जाए।

 

scroll to top