Close

महाशिवरात्रि व्रत : बनाएं और खाएं ये व्यंजन

शिवरात्री का व्रत भारत में काफी लोग श्रद्धा से रखते हैं। इस व्रत को रखने के लिए पूजा और खाने-पीने के नियम हैं। आप इस व्रत में क्या खा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं। वैसे यो ये सब जानते हैं कि इंडिया में कई तरह के व्रत है। सैंकड़ों भगवान हैं उनकी पूजा करने का तरीका भी अलग है और उस व्रत में जो खाना खाया जाता है वो भी अलग है। शिव भगवान की पूजा की रूप में की जाती है। हर सोमवार को उनके पूज करने के बाद कुछ लोग खास व्रत भी रखते हैं।

शिव की पूजा करने वाले सभी भक्तों को उनके व्रत के दिन क्या खाना चाहिए सिर्फ शिवरात्री पर ही नहीं बल्कि सोमवार के व्रत में भी वो क्या खा सकते हैं आइए आप ये सब जान लीजिए।ध्यान रखे कि व्रत के नियम की ये बात प्रचलन में है कि इसके खाने में नॉर्मल नमक नहीं बल्कि सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है।

महाशिवरात्रि में खा सकते है साबूदाना 
अगर आप महाशिवरात्री के दिन कुछ कुरकुरा और स्नैक्स की तरह खाना चाहती हैं तो साबूदाना की नमकीन आपका ये स्वाद पूरा करेगी। साबूदाना की नमकीन आप व्रत में खा सकती हैं ये आपकी स्वाद को भी व्रत में बनाये रखती है और आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

महाशिवरात्रि में खाएं कुट्टू के आटे की पकौड़ी
व्रत में आप दो समय खाना खा सकती हैं। वैसे तो कुछ लोग व्रत के समय सिर्फ एक ही बार खाना खाते हैं लेकिन अगर आप कुछ खाने जैसा खाना चाहती हैं तो कुट्टू के आटे की पकौड़ी बनाकर खा सकती हैं। इसे खाने से आपका पेट भी भर जाएगा और आपको ये स्वाद में भी अच्छी लगेगी। आप इसमें आलू मिलाकर और सेंधा नमक मिलाकर इसे बेसन की पकौड़ी की तरह की आसानी से घर पर बना सकती हैं। बस बेसन की जगह व्रत की इन खास पकौड़ी में कुट्टू के आटे का इस्तेमाल होता है।

महाशिवरात्रि का फलाहार
शिव भगवान के लिए अगर आपने उपवास रखा है और आप बिना अन्न के ये व्रत रखना चाहती हैं तो आप फलाहार खाकर भी ये व्रत रख सकती हैं। भगवान शिव को आप इन फलों का भोग लगाएं इसके साथ आप पानी वाले नारियल का भोग भी लगा सकती हैं फिर प्रसाद के रूप में आप फलों के साथ नारियल को खाकर आप ये व्रत रख सकती हैं।

महाशिवरात्रि में खाएं साबूदाना की खिचड़ी
शिवरात्री में ही नहीं आप ज्यादातर व्रत में साबूदाना की खिचड़ी बनाकर खा सकती हैं। ये खिचड़ी सेंधा नमक से ही बनती है। आप साबूदाना को 4-5 घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें फिर आप इसमें उबले हुए आलू, भुनी हुई मूंगफली, धनिया और हरी मिर्च डालकर इसे बना सकते हैं। इसका स्वाद आपको इतना अच्छा लगेगा कि आप बिना व्रत रखे भी इसे खाना पसंद करेंगी। वैसे व्रत के अलावा भी आप इन्हें आम दिनों में सुबह ब्रेकफास्ट या लंच में खा सकती हैं।

महाशिवरात्रि के व्रत में आप ठंडाई पी सकती हैं
शिव को भांग का भोग लगाया जाता है लेकिन भांग का नशा आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है इसलिए आप महाशिवरात्रि के दिन भगवान को ठंडाई का भोग लगाने के बाद इसे पी सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है। दूध से बनने वाली इस ठंडाई में को पीने के कई health benefits भी हैं।

 

scroll to top