Close

रमजान में हायड्रेट रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, वॉटर इंटेक को करें मैनेज

सेहतमंद रहने के लिए हमारे शरीर को रोजाना 8 से 10 लीटर पानी की जरूरत होती है। बाकी दिनों में तो हम पानी पर्याप्त मात्रा में पी लेते हैं लेकिन रमजान के महीने में कुछ लोग सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक पूरे 30 दिन तक रोजा रखते हैं। ऐसे में शरीर में पानी की कमी तो होना तय है, हालांकि आप एक्सपर्ट के बताए ट्रिक मदद से आप रमजान के दौरान भी वॉटर इंटेक को मैनेज कर सकते हैं।

रमजान में हाइड्रेट रहने के लिए फॉलो करें ये उपाय

एक्सपर्ट के मुताबिक रमजान में हाइड्रेट रहने के लिए एक बार पानी पीने के बजाए धीरे-धीरे पानी पिएं। दरअसल कुछ लोग पूरे दिन के बदले एक ही बार इफ्तार में पानी पीने लगते हैं। हालांकि ऐसा करना मुमकिन भी नहीं है और सही भी नहीं है।

रमजान में ऐसे पिएं पानी
0 दो गिलास पानी सहरी में पिएं। यानी सेहरी खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं और सेहरी फिनिश करने के बाद एक गिलास पानी पिएं।
0 इफ्तार में भी दो गिलास पानी पीना चाहिए। रोजा खोलने के लिए खजूर खाने के बाद आप एक गिलास पानी पी सकते हैं। इसके बाद आप बाकी इफ्तार खाने के बाद पानी पिएं।
0 आप तरावीह के पहले और बाद में एक-एक गिलास पानी पी सकते हैं। इफ्तार करने के एक से दो घंटे के बाद तरावीह पढ़ी जाती है।

0 डिनर से पहले और डिनर के बाद भी एक-एक गिलास पानी पिएं। इसके अलावा आप जब तक नॉन फास्टिंग आर में रहते हैं घूंट-घूंट करके पानी पी सकते हैं। ऐसे करके आप रमजान में वाटर इंटेक को मैनेज कर सकते हैं। 0 आप चाहें तो हाइड्रेट रहने के लिए फलों का जूस भी पी सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट भी रहेगा और आपको कमजोरी और पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी नहीं होगी।

scroll to top