Close

बड़ी खबर :पीएम प्रसाद होंगे कोल इंडिया के नए चेयरमैन

नेशनल न्यूज़। भारत सरकार ने कोल इंडिया का नया चेयरमैन पीएम प्रसाद को बनाया है। वे अभी सेन्ट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड में बतौर सीएमडी कार्यरत हैं। कोल इंडिया के वर्तमान चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल 30 जून को रिटायर होंगे। इसके बाद पीएम प्रसाद कोल इंडिया के चेयरमैन का पद संभालेंगे। पीएम प्रसाद बीसीसीएल में भी सीएमडी और तकनीकी निदेशक का पदभार संभाल चुके हैं।

पीएम प्रसाद कोल इंडिया के 29 वें चेयरमैन होंगे। पब्लिक इंटरप्राइसेस सलेक्शन बोर्ड ने चेयरमैन के पद के लिए 16 अगस्त 2022 को वैकेंसी निकाली थी। चेयरमैन के पद के लिए कुल 17 लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से सात लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। तीन मई 2023 को इंटरव्यू के बाद पब्लिक इंटरप्राइसेस सलेक्शन बोर्ड ( पीईएसबी )ने पीएम प्रसाद का चयन कोल इंडिया के चेयरमैन के रूप में किया। पीएम प्रसाद 1984 में ओस्मा्निया विश्वविद्यालय से बीई (खनन) में स्नातक करने के बाद अगस्त 1984 में कोल इंडिया लिमिटेड में नियुक्त हुए और तब से अप्रैल 2015 तक उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारी से महाप्रबंधक तक के विभिन्न पदों पर वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (डब्लूसीएल) एवं महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) में योगदान दिया। श्री प्रसाद ने 1991 में इंडियन स्कूल ऑफ माइंस, धनबाद से ओपन कास्ट माइनिंग में एम. टेक किया। श्री प्रसाद ने 1988 में डीजीएमएस द्वारा आयोजित फर्स्ट क्लास माइंश मैनेजर सर्टिफिकेट प्राप्त किया। उन्होने 1997 में नागपुर विश्वविद्यालय से लॉ में स्नातक की डिग्री भी हासिल की है।

मई 2015 में, वे एनटीपीसी में कार्यकारी निदेशक (कोयला खनन) के रूप में नियुक्त हुए। मार्च 2016 में उन्होंने एनटीपीसी हजारीबाग, झारखंड के परियोजना के कार्यकारी निदेशक सह प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। फरवरी 2018 से जुलाई 2019 तक, श्री प्रसाद कोल इंडिया लिमिटेड की एक अनुषंगी कंपनी एनसीएल के निदेशक तकनीकी (परियोजना एवं योजना) रहे। 02 अगस्त , 2019 को भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के पद के साथ उन्हें डब्ल्यूसीएल और बीसीसीएल के निदेशक (तकनीकी) का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया था। 01 सितम्बर, 2020 को श्री प्रसाद ने सेन्ट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) में अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला।

scroll to top