Close

राजीव गांधी के पुण्य तिथि पर लाखों किसानों को मिलेगा सौगात, जारी होगी किसान न्याय योजना की पहली किस्त

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि 21 मई के दिन छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को बड़ी सौगात देगी. जिसमें राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2021- 22 की पहली की किस्त जारी करेगी. इससे लाखों किसान परिवारों को शादी के सीजन में पैसे मिलने वाले है. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर दी है. दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को सूरजपुर जिले के दौरे पर थे. इस दौरान ग्रामीणों से भेंट मुलाकात करते हुए राजीव गांधी किसान न्याय योजना की किस्त जारी करने की घोषणा कर दी है.

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत इस साल की पहली किश्त की राशि 22 मई को जारी की जाएगी. इससे राज्य के लगभग 22 लाख किसानों फायदा मिलेगा.

क्या है राजीव गांधी किसान न्याय योजना

देश में सर्वाधिक धान पर एमएसपी देने के मामले में छत्तीसगढ़ अव्वल है. सरकार राज्य किसानों को खरीफ सीजन में धान खरीदी पर 2500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान करती है. लेकिन ये पैसे किसानों को एक साथ नहीं मिलता है. केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी की राशि धान बिक्री के बाद दे दी जाती है. लेकिन 1940 रुपए से 2500 रुपए के अंतर का राशि राज्य सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को किस्तों में दी जाती है.

इतने किसानों को मिलेगा फायदा

गौरतलब है कि इस 2021-22 में धान खरीदी का नया रिकॉर्ड दर्ज किया है. प्रदेश भर ने करीब 22 लाख किसानों ने 98 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की बिक्री की है. हालही इस धान बेचने के लिए 24 लाख किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था और राज्य सरकार ने 105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का टारगेट था लेकिन 98 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई.

 

 

यह भी पढ़ें- विदेशी निवेशकों की बिकवाली से बाजार से रौनक गायब, निवेशकों को हुआ 4 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

One Comment
scroll to top