Close

सांसे हो रही है कम, आओं पेड़ लगाये हम – डाॅ. गुरप्रीत कौर

0 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के साथ – साथ पौधा रोप कर पर्यावरण संरक्षण संवर्धन किये जाने के लिये लोगों को संदेश देती एक महिला चिकित्सक
रायपुर/राजिम (राजेन्द्र ठाकुर)। कौर मल्टीस्पेश्यलिटी एण्ड मेटरनिटी हास्पीटल राजिम में विश्व पर्यावरण दिवस के पूर्व बेला में 1 जून से 10 तक गर्भवती माताओं एवं मरीजों को निःशुल्क पौधा वितरण किया जावेगा यह जानकारी हास्पीटल संचालिका डाॅ. गुरप्रीत कौर एम.बी.बी.एस (एम.एस) ने दी।
डाॅ. श्रीमती कौर ने चर्चा के दौरान बताया कि हास्पीटल में फलदार या अन्य पौधे मरीजों को निःशुल्क वितरण किये जाने का उनका प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण एवं उसके संवर्धन है, श्रीमती कौर ने आगे बताया कि दिन प्रतिदिन वृक्षों की कटाई से पर्यावरण तेजी से प्रदुषित होते जा रहा है जिससे हवा में आक्सीजन की कमी में निरन्तर वृद्धि होते जा रहा है हवा धीरे – धीरे प्रदुषित होकर जहरीला होते जा रहा है जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकुल प्रभाव पड़ते जा रहा हैं जिसको दृष्टिगत रखते हुए हम थाने हास्पीटल प्रबंधन एवं स्टाॅफ के लोगों के द्वारा बीते वर्ष 2022 से पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिये यह अभियान प्रारंभ किये है जिसका शीर्षक ’’सांसे हो रहे है कम, आओ पेड़ लगाये हम’’ है।
एक पौधा लगा के उसे वृक्ष में विकसित करना अनेकों पुण्य के समरूप है और पौधा लगाने के साथ – साथ उसके देखरेख व उसके संरक्षण एवं संवर्धन हैं।
डाॅ. श्रीमती कौर ने चर्चा के दौरान आगे कहां हमारे हास्पीटल परिवार द्वारा गर्भवती माताओं को अपने जन्म देने वाले बच्चे के नाम एक पौधा – पेड़ लगाने एवं उसके संरक्षण एवं संवर्धन किये जाने के आग्रह के साथ मरीजों को पौधा वितरण किया जावेगा। हास्पीटल प्रबंधन ने बताया कि प्रत्येक हर माह के प्रथम दिवस पर गर्भवती माताओं/मरीजों का निःशुल्क चेक शिविर का आयोजन हास्पीटल में किया जाता है, वही दुसरी और ग्रामीणों का कहना है कि हास्पीटल में गर्भवती माताओं का डिलवरी पूर्व पंजीयन कराये जाने से आपरेशन/नार्मल डिलवरी में बालिका के जन्म होने पर हास्पीटल प्रबंधन द्वारा निःशुल्क डिलवरी कराये जाने से कौर मल्टीस्पेश्यलिटी एण्ड मेटरनिटी होम पूरे छत्तीसगढ़ अंचल में एक मात्र हास्पीटल के नाम से ख्याति हासिल कर अपने प्रसिद्धि की ओर निरन्तर अग्रसर होने लगा हैं, ऐसा ग्रामीणांे का कहना हैं।

scroll to top