Close

LUNCH SPECIAL RECIPIE:कॉर्न फ्राइड राइस

सामग्री
चटनी पेस्ट के लिए
हरा धनिया- ⅓ कप
लहसुन- 1 बड़ी कली
अदरक- 1 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च- 2 छोटी
स्वीट कॉर्न चावल पकाने के लिए
बासमती चावल- ½ कप
स्वीट कॉर्न- ¾ कप
प्याज- ½ कप
दालचीनी- ½ इंच टुकड़ा
लौंग- 2
तेज पत्ता- 1
इलाइची- 2 छोटी
गरम मसाला- ¼ टेबल स्पून
धनिया पाउडर- ½ टेबल स्पून
कोकोनट मिल्क- 1 कप
नमक- स्वादानुसार
तेल- अंदाजानुसार

विधि

० स्वीट कॉर्न फ्राइड राइस बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक-बारीक काट लें।

० अब चावल को अच्छे से दो से तीन बार धो लें और इसे बीस मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। बीस मिनट के बाद चावल को छलनी में डालकर इसका सारा पानी निकाल लें।

० चटनी पेस्ट बनाने के लिए हरा धनिया, लहसुन, अदरक, हरी मिर्चे और थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्सर में डालें और चिकना पीस लें। इस पेस्ट को कभी साइड में रखें।

० अब राइस बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर मीडियम आंच पर एक पैन चढ़ाए और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें सारे खड़े मसाले डालें और 1 मिनट तक फ्राई करें।

० फिर उसमें कटा हुआ प्याज और स्‍वादानुसार नमक डालें और नरम और इसे गोल्‍डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब इसमें बनी हुई चटनी पेस्ट को डालें और अच्छे से मिलाएं, दो मिनट तक फ्राई करें।

० अब इसमें स्वीट कॉर्न डालें और साथ ही धनिया पाउडर और गरम मसाला भी डालें। इसे अच्‍छे से मिक्स करें और दो मिनट तक फ्राई करें।

० फिर इसमें भिगोए हुए चावल डालें और मिक्स करते हुए दो मिनट तक पकाएं। फिर इसमें कोकोनट मिल्क डालें और अच्छे से मिला लें। अब इसमें एक उबाल आने दें। जैसे उबाल आ जाए तो इसे ढक्कन से ढंक दें और गैस को बिल्‍कुल धीमा कर दें।

scroll to top