Close

किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्‍त आपके खाते में आ गई क्या? ऐसे चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि (PMKSNY) की 11वीं किस्त 10 करोड़ किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है. हर साल सरकार पात्र किसानों के खाते में 6,000 रुपये भेजती है. यह रकम 2000-2000 रुपये की 3 किस्तों में प्रति 4 माह पर भेजी जाती है. किसान इस किस्त का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. यह किस्त किसानों के खाते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई को भेजी है. हालांकि, पैसे एक साथ सभी किसानों के खाते में नहीं गए हैं और धीरे-धीरे उनके खाते में पहुंच रहे हैं. ऐसा में अगर आपको पैसै नहीं मिलें है तो थोड़ा इंताजर कीजिए. अगर तब भी आपके खाते में सहायता नहीं पहुंची है तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि वह क्या वजहें हो सकती हैं.

अगर आप संस्थागत किसान हैं, आपके घर में कोई सरकारी नौकरी करता है, जिन लोगों की पेंशन 10,000 रुपये से अधिक है या जो लोग आयकर रिटर्न (ITR) भरते हैं वे इसके पात्र नहीं हैं. इसके अलावा यदि आप लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा या विधान परिषद के पूर्व या वर्तमान सदस्य हैं तो भी आपको 11वीं किस्त नहीं मिलेगी.

ऐसे चेक करें स्टेटस

अगर आप उपरोक्त किसी श्रेणी का हिस्सा नहीं हैं तो आप अपनी किस्त का स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान (PMKISAN) की वेबसाइट पर जाना होगा. पीएम किसान का आधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in है. यहां जाने पर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा. इस पर क्लिक करें और बेनिफिशियल स्टेटस के विकल्प को चुनें. इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और गेट डेटा पर क्लिक करें. आपकी किस्त का स्टेटस आपको पता चल जाएगा. अगर पैसा नहीं मिला है तो आप टोल-फ्री हेल्पालाइन का भी सहारा ले सकते हैं.

आप भी बन सकते हैं लाभार्थी

अगर आपको लगता है कि आप इस योजना का पात्र बनने योग्य हैं तो पीएम किसान की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर इस योजना का लाभ आसनी से उठा सकते हैं. इसके लिए फार्मर्स कॉर्नर में जाकर एक फॉर्म में अपनी जानकारियां भरनी होंगी. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे.

 

यह भी पढ़ें- ‘हर मस्जिद में शिवलिंग न देखें’ वाले मोहन भागवत के बयान पर सीएम बघेल ने पूछ दिया ये सवाल

One Comment
scroll to top