Close

मॉनसून में बाल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

मॉनसून में नमी की वजह से बालों का टूटना एक प्रमुख समस्या है. मौसम में तब्दीली के साथ बहुत सारे लोगों के बाल अधिक झड़ने लगते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, इसका कारण बढ़ती हुई नमी है. बाल और दूसरे मौसमी स्वास्थ्य समस्याओं की रोकथाम के लिए डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है. आप इसके लिए कुछ भोजन को अपनी मॉनसून की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बाल की समस्या के लिए मॉनसून की डाइट

घी- हर घर में घी आसानी से मिल जाती है. भोजन के स्वाद को बढ़ाने के अलावा, घी स्वस्थ और लंबे बालों को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकती है. उसमें पाया जानेवाला फैटी एसिड पौष्टिक एजेंट के तौर पर काम करते हैं जो सिर को नमीयुक्त और स्वस्थ रख सकते हैं.

मछली- मछली प्रोटीन, विटामिन ए, ओमेगा-3 फैटी एसिड में अधिक होने के लिए जानी जाती है. विटामिन ए प्राकृतिक तेल पैदा करने में मदद करता है जो बाल को नम रखता है, जबकि ओमेगा-3 फैटी एसिड बाल के विकास को बढ़ावा देते हैं.

अंडा-अंडा बायोटिन और प्रोटीन में अधिक होता है. ये दोनों पोषक तत्व स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी हैं. उसके अलावा, बायोटिन किरेटिन पैदा करने के लिए भी आवश्यक है, जो बाल के विकास और बाल के समग्र स्वास्थ्य में मदद करता है.

पालक- आयरन, फलोट और विटामिन्स बी से पालक भरपूर होता है. ये सभी बाल के विकास में मदद करते हैं. आप सब्जी की शक्ल में इस पत्तेदार सब्जी को खा सकते हैं या लहसुन और मसालों के साथ उसको तल सकते हैं.

जामुन- जामुन में विटामिन सी, अन्य पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक होते हैं. ये सभी कोलेजन के उत्पादन के लिए जरूरी हैं. कोलेजन स्किन के रोम छिद्र की रक्षा करने के लिए जाना जाता है और आपके बाल की जड़ों को मजबूत बनाता है.

 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी की कीमत में मामूली बढ़त, जानें आज आपके शहर में क्या है गोल्ड का रेट

scroll to top