Close

राज्यसभाः नारेबाजी के बीच फाड़ा कागज, आप सांसद संजय सिंह सस्पेंड, इन सांसदों पर हो चुकी कार्रवाई

नई दिल्ली। राज्यसभा का मानसून सत्र चल रहा है। सत्र के सातवें दिन मंगलवार को जीएसटी और महंगाई को लेकर विपक्ष ने खूब हंगामा किया। कागज फाड़कर फेका, वहीं अशोभनीय आचरण के लिए आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को बुधवार को राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया।

उन पर सदन में नारेबाजी करते हुए डिप्टी चेयरमैन हरिवंश के आसन की तरफ पेपर फेंकने का आरोप है। उन्हें एक हफ्ते की बची हुई कार्यवाही के लिए निलंबित कर दिया गया। बता दें कि इस सत्र में राज्यसभा और लोकसभा में हंगामा करने वाले 24 सांसदों पर कार्रवाई की जा चुकी है। इसमें लोकसभा के 4 और राज्यसभा के 20 सांसद शामिल हैं।

राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
इससे पहले मानसून सत्र के 7वें दिन मंगलवार को विपक्ष ने जीएसटी और महंगाई पर हंगामा किया था। इसके बाद, राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया। हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही पहले एक घंटे और फिर दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पड़ी।

सस्पेंड किए गए सांसदों की लिस्ट
बता दें कि लोकसभा में सोमवार को भारी हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 4 सदस्‍यों को निलंबित कर दिया था। ज्योतिमणी, माणिकम टैगोर, टीएन प्रथापन और राम्या हरिदास को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया है। दरअसल, लोकसभा में विपक्ष ने महंगाई और जीएसटी पर जमकर हंगामा किया।

..फिर भी नारेबाजी और तख्तियां दिखाना जारी रखा
कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद ही विपक्षी नेताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी। स्पीकर ओम बिड़ला ने विपक्षी सदस्यों से कार्यवाही के चलने देने की अपील की, लेकिन उन्होंने जीएसटी के खिलाफ नारेबाजी और तख्तियां दिखाना जारी रखा। इसके बाद स्पीकर ने चार सांसदों को निलंबित कर दिया था।

scroll to top