Close

आज गांधी जयंती : आज जानें महात्मा गांधी से जुड़ी इन रोचक बातों को

भारत में 2 अक्टूबर को हर साल उस महात्मा के नाम समर्पित किया जाता है जिन्होंने देश को हमेशा अहिंसा के रास्ते पर चलने की शिक्षा दी है। 2 अक्टूबर 1869 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का पोरबंदर गुजरात में जन्म हुआ था। गांधी जी के पिता का नाम करमचंद गांधी था जो कि राजकोट के दीवान थे और इनकी माता का नाम पुतलीबाई था। 30 जनवरी को गांधी जी को नाथूराम गोडसे ने दिल्‍ली में गोली मारकर हत्या कर दी थी। जिससे पूरा विश्‍व शोक में डूब गया था, उस दौरान 8 किलोमीटर लंबी महात्मा गांधी की शव यात्रा निकाली गई थी।

साल 1948 में उनकी मृत्यु के बाद से ही हर साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को यह सीख दी है कि बिना किसी हिंसा के कोई भी लड़ाई लड़ी जा सकती है। महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे। गांधी जयंती के उपलक्ष्‍य पर आज हम आपको महात्‍मा गांधी के बारे में कुछ ऐसी रोचक जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आपको पता न हो।

 

1. दक्ष‍िण अफ्रीका प्रवास के दौरान गांधी जी ने 1899 के एंग्लो बोएर युद्ध में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर लोगों की मदद की थी। यहीं पर उन्होंने युद्ध की विभीषिका देखी थी और अहिंसा के मार्ग पर चल पड़े थे।
2. गांधी जी का सिविल राइट्स आंदोलन कुल 4 महाद्वीपों और 12 देशों तक फैला हुआ था।
3. विश्‍व के सबसे बड़े इनोवेटर स्टीव जॉब्स को तो आप सब जानते ही होंगे, वे गांधी जी से काफी प्रेरित थे। इसलिए उन्हें सम्मान देने को गोल चश्मा पहना करते थे।
4. शायद ही आपको पता हो कि गांधी जी 70 साल की उम्र में गांधी जी महज 46 किलो के थे। उस समय वे रोज दस किलोमीटर पैदल चलते और 5 घण्टे सोते थे। उस समय उनकी लंबाई 5 फिट 5 इंच थी। उन्‍होंने अपने जीवन का 6 साल 5 महीने जेल में बिताए थे।

5. अपने आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी 13 बार गिरफ्तार हुए। इस दौरान उन्होंने 17 बड़े अनशन किए थे। वहीं गांधी जी लगातार 114 दिन भूखे रहे थे।
6. विश्‍व में महात्‍मा गांधी के कार्यों को इस बात से समझा जा सकता है कि जिस देश से भारत को आजादी दिलाने के लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी, उसी ने उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया। गांधी जी के निधन के 21 साल बाद ब्रिटेन ने उनके नाम पर पहली बार डाक टिकट जारी किया।

7. भारत में अगर छोटी सड़कों को छोड़ दें तब भी गांधी जी को सम्‍मान देने के लिए उनके नाम पर कुल 53 बड़ी सड़कें हैं। जबकि विदेश में कुल 48 सड़कों के नाम उनके नाम पर हैं।
8. गांधी जी ने साउथ अफ्रीका के डर्बन, प्रिटोरिया और जोहांसबर्ग में कुल तीन फुटबॉल क्लब स्थापित करने में मदद की थी।

9. गांधी जी की शादी 13 साल की उम्र में उनसे एक साल बड़ी कस्तूरबा गांधी के साथ हुई थी। उस दौरान होने वाली शादी से संबंधित प्रथाओं को पूरा करने में एक साल लग गया और इसी कारण से वह एक साल तक स्कूल नहीं जा पाए थे।
10. गांधी जी के बारे में यह बात भले ही आपको अचरज में डाले, लेकिन सच है कि शांति का नोबेल पुरस्कार गांधी जी को अब तक नहीं मिला है। हालांकि उन्हें कुल 5 बार अभी तक इसके लिए नॉमिनेट किया गया है।
11. दक्षिण अफ्रीका के सत्याग्रह संघर्ष के दौरान गांधी जी ने जोहांसबर्ग से 21 मील दूर एक 1100 एकड़ की छोटी सी कालोनी टॉलस्टॉय फार्म स्थापित की थी।
12. क्‍या आपको मालूम है कि गांधी जी का जन्म शुक्रवार को हुआ था, भारत को स्वतंत्रता शुक्रवार को ही मिली थी तथा गांधी जी की हत्या भी शुक्रवार को ही हुई थी।

scroll to top