Close

चावल खाने के शौकीन बिना चावल छोड़े भी कर सकते हैं वजन कम, जानें

वजन कम करने के लिए सबसे पहले चावल छोड़ने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर चावल आपके फेवरेट हैं और रोजाना मील का हिस्सा है तो चावल छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है. यहां हम आपको बता दें कि आप चावल को खाकर भी  अपना वजन कम कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप चावल सही तरीके से खाएं. चलिए जानते हैं चावल खाने का सही तरीका.

सिंगल मील में खाएं चावल- कोशिश करें कि सिंगल मील में ही चावल खाएं. इससे आपकी कैलोरी इन्टेंक कम हो जाएगी क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पहले से ही ज्यादा होती है. इसलिए खाने की थाली में अन्य और कोई चीज न परोंसे जिसमें कार्ब हो.

सब्जियों के साथ मिलाकर खाएं चावल- चावल में अपनी मनपसंद सब्जियां डालकर उसे पकाएं, क्योंकि सब्जियों में ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. जो आपके पेट को लंबे समय तक फुल रखने में मदद करेगा.

चावल को फ्राई न करें-चावल को न तो फ्राई करें और न ही इसे क्रीम के साथ मिक्स करे. चावल को हमेशा पानी के साथ उबाल कर ही पकाएं. वहीं अगर आप चावल किसी कुकर की जगह बाउल में पकाते हैं तो इसका अतिरिक्त पानी फेंक दें. ऐसा करने से इसमें मौजूद स्टार्च निकल जाएगा. इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है.

ब्राउन चावल खाएं- अगर आप दिन में 2 बार सिर्फ चावल खाते हैं तो वाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाएं, क्योंकि इसमें फैट और स्टार्च की मात्रा कम होती है. जिससे आपका वजन कंट्रोल रहता है.

 

 

यह भी पढ़ें- दिल के लिए फायदेमंद होती है पालक, जानें इसे खाने के फायदे

One Comment
scroll to top