Close

नवरात्रि षष्ठी तिथि आज, मां लक्ष्मी की असीम कृपा के लिए जरूर करें ये 5 काम

हिंदू धर्म शास्त्रों में मां दुर्गा को आदिशक्ति, जगत जननी, जगदम्बा के नाम से भी जाना जाता है. मां दुर्गा को देवी माता लक्ष्मी, सरस्वती और पार्वती का ही रूप कहा गया है. इसीलिए नवरात्रि में मां दुर्गा की पुजा-उपासना करने से ज्ञान, आरोग्य, शक्ति और धन की प्राप्ति होती है. यदि नवरात्रि में इनकी पूजा के दौरान ज्योतिष के ये 5 उपाय किए जाएं तो घर में धन-संपदा का आगमन होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

सोनेचांदी का सिक्कासोने या चांदी का सिक्का, जिस पर मां लक्ष्मी का चित्र अंकित हो, घर पर लाकर नवरात्रि में उसकी पूजा करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं और घर में उनका आगमन बना रहता है.

बरगद के पत्ते पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएंनवरात्रि में बरगद का ताजा पत्ता तोड़कर घर पर लाएं. उस पर रोली या सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इस पत्ते को मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें अर्पित करें. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर को धन-धान्य से भर देती हैं.

शंखपुष्पी की जड़नरात्रि के किसी दिन शंखपुष्पी की जड़ घर लाकर उसे चांदी के डिब्बे में रखें और पूजन करें. अब इसे तिजोरी में रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होगी.

कमल का फूलकमल का फूल मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय है. नवरात्रि में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें कमल का फूल अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है. घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

केले का पौधा लगाएंनवरात्रि में घर के गमले या अन्य उचित जगह पर केले का पौधा लगाएं. प्रतिदिन उसमें जल डालें. गुरुवार के दिन दूध मिश्रित जल अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन-संपदा में वृद्धि होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- कल से लगातार 9 दिन इन सभी शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही फटाफट निपटा लें अपना काम

0 Comments
scroll to top