Close

CTET 2022 परीक्षा के लिए CBSE ने नोटिफिकेशन जारी, 120+ अंक दिलाएगा 45 दिन का ये कोर्स

CTET 2022 परीक्षा के लिए CBSE ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीटेट 2022 परीक्षा का दिसम्बर में आयोजन कराया जा सकता है। उम्मीदवारों को मेरिट तक ले जाने के लिए सफलता ने CTET कोर्स शुरू किया है। जो अभ्यर्थी को 120+ अंक दिला सकता है।

पहले आओ-पहले पाओ

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके अनुसार दिसम्बर से परीक्षा शुरू होने की उम्मीद है। इस वर्ष ‘पहले आओ-पहले पाओ’ पहल के आधार पर परीक्षा शहरों का आवंटन किया जाएगा। ऐसे में अपने पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र पाने के लिए अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द आवेदन करना होगा। जो अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर गंभीर हैं वह आज से ही अपनी तैयारी शुरू कर दें क्योंकि बीते वर्ष 23 लाख के करीब उम्मीदवारों ने दोनों पेपरों में हिस्सा लिया था। इस वर्ष भी लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

CTET केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में सरकारी शिक्षक बनने के लिए एक पात्रता परीक्षा है। यही वजह है कि हर वर्ष लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं व सीटेट क्वालीफाई करके सरकारी शिक्षक बनने का सपना पूरा करते हैं।

CTET के दोनों पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं

CTET के दोनों पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। इनमें प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अभ्यर्थी को पेपर हल करने के लिए 2 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाता है। Paper 1 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, भाषा-1 व 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रश्न पूछे जाते हैं। पेपर-1 पास करने के लिए 90 अंक जरूरी होते हैं। CTET ऑनलाइन बैच में अनुभवी फैकल्टी द्वारा पिछले सालों के पेपरों का अध्ययन, कम्प्लीट पाठ्यक्रम अध्ययन व रिवीजन, पेडागॉगी की तैयारी के साथ साथ नियमित मॉक टेस्ट आयोजित कराए जाएंगे। पिछले वर्ष CTET की ऑनलाइन परीक्षा में NEP 2020 पर 2-3 सवाल छात्रों से पूछे गए थे। इस वर्ष भी एनईपी पर छात्रों से 4-5 सवाल पूछे जा सकते हैं। इसकी तैयारी भी सफलता के अनुभवी शिक्षकों द्वारा कराई जाएगी।

 

 

 

यह भी पढ़े :-मटपरई भित्ति शिल्पकला को नया आयाम दे रहे बीई कर चुके अभिषेक

One Comment
scroll to top