Close

बीसीसीआई ने किया श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शेड्यूल जारी

बीसीसीआई

बीसीसीआई ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन घरेलू सीरीज के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। भारतीय टीम जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की T20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम जनवरी-फरवरी में तीन मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की T20 सीरीज खेलेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया भी फरवरी-मार्च में भारत का दौरा करेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। फिर दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी।

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया T20 सीरीज खेलेगी

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे और टेस्ट असाइनमेंट खत्म करने के बाद अगले तीन महीने तक भारतीय टीम अपने घर में खेलेगी। इसकी शुरुआत जनवरी में श्रीलंका के दौरे से होगी। अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप को देखते हुए यह तीनों सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहले T20 सीरीज खेलेगी। उसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

भारत न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा

जनवरी-फरवरी में ही 6 मैचों के लिए भारत न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन T20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। इंदौर, रांची और लखनऊ को भी 1-1 मैच की मेजबानी मिली है। इंदौर में 24-1-2023 को भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे खेला जाएगा। वहीं, 27-1-2023 को रांची में पहला T20 खेला जाएगा। 29-1-2023 को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड दूसरा T20 खेला जाएगा। इस सीरीज का अंत अहमदाबाद में होगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी होना है

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान दोनों टीमें पहले चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी। पहला टेस्ट नागपुर में नौ फरवरी से खेला जाएगा। इसके बाद 17-2-2023 से दिल्ली में दूसरा टेस्ट और एक मार्च से धर्मशाला में तीसरा टेस्ट खेला जाएगा। नौ मार्च को अहमदाबाद में चौथा और आखिरी टेस्ट खेला जाएगा। अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी होना है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वनडे सीरीज में होंगी आमने-सामने

इस लिहाज से भारत को टेस्ट सीरीज जीतना जरूरी है। ऐसा भी हो सकता है कि भारत को यह सीरीज 4-0 से जीतना पड़े। साथ ही यह बॉर्डर-गावस्कर का आखिरी टेस्ट सीरीज है जिसमें चार टेस्ट खेले जाएंगे। आईसीसी के नए शेड्यूल के मुताबिक, अब से भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में मैचों की संख्या चार से बढ़ाकर पांच कर दी गई है। टेस्ट सीरीज के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में आमने-सामने होंगी।

सभी टीमों के शेड्यूल

श्रीलंका और भारत का शेड्यूल, 2022-23

क्रमांक दिन तारीख मैच स्थान
1 मंगलवार 3 जनवरी पहला T20I मुंबई
2 गुरुवार 5 जनवरी दूसरा T20I पुणे
3 शनिवार 7 जनवरी तीसरा  T20I राजकोट
4 मंगलवार 10 जनवरी पहला वनडे गुवाहाटी
5 गुरुवार 12 जनवरी दूसरा वनडे कोलकाता
6 शनिवार 15 जनवरी तीसरा वनडे तिरुवनंतपुरम

 

भारत और न्यूजीलैंड का शेड्यूल

क्रमांक दिन  तारीख मैच स्थान 
1 बुधवार 18 जनवरी पहला वनडे हैदराबाद
2 शनिवार 21 जनवरी दूसरा वनडे रायपुर
3 मंगलवार 24 जनवरी तीसरा वनडे इंदौर
4 शुक्रवार 27 जनवरी पहला T20I रांची
5 रविवार 29 जनवरी दूसरा T20I लखनऊ
6 बुधवार 1 फरवरी तीसरा T20I अहमदाबाद

ऑस्ट्रेलिया और भारत का शेड्यूल , 2022-23 – टेस्ट सीरीज

क्रमांक तारीख मैच  स्थान 
1 9 से 13 फरवरी तक पहला टेस्ट नागपूर
2 17 से 21 फरवरी तक दूसरा टेस्ट दिल्ली
3 1 से 5 मार्च तक तीसरा टेस्ट धर्मशाला
4 9 से 13 मार्च तक चौथा टेस्ट अहमदाबाद

 

ऑस्ट्रेलिया और भारत का शेड्यूल, 2022-23 – वनडे सीरीज

क्रमांक दिन तारीख मैच स्थान
1 शुक्रवार 17 मार्च पहला वनडे मुंबई
2 रविवार 19 मार्च दूसरा वनडे विशाखापट्टनम
3 बुधवार 22 मार्च तीसरा वनडे चेन्नई
One Comment
scroll to top