Close

आज से पौष माह शुरू : सूर्य की आराधना और दान -धर्म करने का महीना

आज से हिंदी कैलेंडर के 10वें माह पौष का प्रारंभ हुआ है. आज पौष माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि, आर्द्रा नक्षत्र, ब्रह्म योग, बालव करण, बुधवार दिन और उत्तर दिशाशूल है. पौष माह में भगवान सूर्य की पूजा करते हैं, इस माह का सबसे बड़ा पर्व मकर संक्रांति है. उस दिन स्नान के बाद सूर्य आराधना करते हैं और दान करते हैं. पौष में गरम वस्त्र का दान करना बड़ा ही पुण्यकारी माना जाता है. बुधवार के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं, दूर्वा, सिंदूर, गेंदे का फूल आदि अर्पित करें. उनकी कृपा से आपके काम सफल होंगे. गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए आप उनको मोतीचूर के लड्डू भी चढ़ा सकते हैं.

जो लोग बुधवार का व्रत रखेंगे, उनको बुधवार व्रत कथा का पाठ करना चाहिए. उससे आपको व्रत का पूरा फल प्राप्त होगा और व्रत का महत्व भी पता चलेगा. यदि आपकी कुंडली में बुध दोष है तो आप गणेश जी को मूंग के लड्डू अर्पित करें. गणेश जी को खुश करने के लिए गणेश चालीसा, गणपति स्तोत्र का पाठ करें और उनके मंत्रों का जाप करें. यदि आपकी कोई मनोकामना है, जिसे आप पूरी करना चाहते हैं तो उनके मंत्र ओम गं गणपतये नमो नम: का जाप करें. गणेश जी के आशीर्वाद से आपकी इच्छा पूरी हो सकती है.

बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. किसी गरीब ब्राह्मण को हरे फल, हरे रंग के कपड़े, कांस के बर्तन आदि का दान करें. इससे आपकी कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होगा. बुध के बीज मंत्र का जाप करने से भी बुध ग्रह शुभ फल प्रदान करता है. बुध के सकारात्मक प्रभाव पड़ने से बिजनेस में लाभ होगा. बुद्धि तीव्र होगी और तर्कशक्ति बढ़ेगी. वैदिक पंचांग से जानते हैं शुभ मुहूर्त, सूर्योदय, चंद्रोदय, अशुभ समय, राहुकाल, दिशाशूल आदि.

27 दिसंबर 2023 का पंचांग
आज की तिथि- पौष कृष्ण प्रतिपदा
आज का नक्षत्र – आर्द्रा
आज का करण – बालव
आज का पक्ष – कृष्ण पक्ष
आज का योग- ब्रह्म, देर रात 02:27:30 बजे तक
आज का दिन- बुधवार
चंद्र राशि – मिथुन
ऋतु – हेमंत

scroll to top