Close

VASTU TIPS : बेडरूम में क्या रखें और क्या नहीं, जाने यहाँ

घर का बेडरूम एक ऐसा स्थान होता है जो सभी के लिए मायने रखता है। ऐसा माना जाता है कि इस जगह के लिए आपको वास्तु का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस स्थान को हमेशा साफ़-सुथरा रखना चाहिए जिससे सकारात्मक ऊर्जा मिले।

वहीं आपको बेडरूम में कुछ चीजों को रखने से भी बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार हमें बेडरूम में जूते-चप्पल कभी भी नहीं रखने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जूते-चप्पल या इससे जुड़ी कोई भी वस्तु यदि हम बेडरूम में रखते हैं तो ये वास्तु दोष का कारण बन सकता है। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी से जानें इसके वास्तु कारणों के बारे में।

अगर आप बेडरूम (बेडरूम वास्तु टिप्स)या बिस्तर के आस-पास जूते-चप्पल रखते हैं तो ये आपकी नींद में बाधा बन सकते हैं। जब सही नींद का वातावरण बनाने की बात आती है, तब आपको कमरे में सही बेडशीट से लेकर कमरे का रंगों सही शेड तक भी चुनना चाहिए।

इसके साथ ही आपको सोने के स्थान के आस-पास जूते या चप्पल रखने से नींद में भी बाधा हो सकती है। यदि हम ज्योतिष की न भी मानें तब भी जूते-चप्पल की गन्दी महक आपकी नींद में बाधा बन सकती है जो तनाव का कारण बनती है। यहां तक कि बेडरूम में शू रैक तक नहीं रखनी चाहिए।

जूते-चप्पल से हो सकता है नकारात्मक ऊर्जा का वास
ऐसी मान्यता है कि जूते-चप्पल बाहर अलग-अलग स्थानों पर होकर आते हैं और यदि हम इन्हें सीधे ही घर के बेडरूम में रख देते हैं तो ये बाहर से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को कमरे में प्रवेश करा सकती है।यही वजह है कि आपको वास्तु के अनुसार भी बेडरूम में ऐसी चीजों को नहीं रखना चाहिए जिससे कोई भी नकारात्मक शक्ति प्रवेश कर सके। आपको जूते-चप्पल घर के कुछ विशेष स्थानों में ही रखने चाहिए। यदि संभव हो तो इन्हें घर से बाहर ही उतार कर घर में प्रवेश करें।

बेडरूम में रखे जूते वैवाहिक रिश्तों को बिगाड़ सकते हैं
यदि हम वास्तु के नियमों की मानें तो बेड रूम में रखे हुए जूते चप्पल शादीशुदा जोड़े की आपसी लड़ाई का कारण बन सकते हैं। जूतों की नेगेटिव एनर्जी बेडरूम में और ज्यादा प्रभावी हो जाती है जिससे पति-पत्नी की मानसिक स्थिति लड़ाई का मोड़ ले लेती है। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है और ये बेडरूम के लुक को भी खराब कर सकती है।

बेडरूम में शू रैक क्यों न रखें
अगर आप वास्तु के नियमों का पालन करते हैं तो अपने बेडरूम में शू रैक न रखें क्योंकि उससे नकारात्मक ऊर्जा का क्षेत्र बनता है। यह फलस्वरूप एक नकारात्मक नींद का माहौल बनाएगा और आपकी नींद को बाधित करती है। जूतों के चारों ओर एक नकारात्मक ऊर्जा क्षेत्र होता है। इसलिए, उन्हें आपके सोने की जगह से दूर ही रखा जाना चाहिए।

 

 

scroll to top