Close

SUMMER स्पेशल रेसिपी :मैंगो खस्ता कचौड़ी

सामग्री
आटे के लिए: 2 कप मैदा
2 बड़े चम्मच तेल
नमक स्वादानुसार
स्टफिंग के लिए: 1/2 कप मूंग दाल (2 घंटे भिगोई हुई)
1 बड़ा चम्मच हरा धनिया
1 हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच सौंफ पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
चुटकी भर हींग
1/2 छोटा चम्मच अदरक पाउडर
1/2 छोटा चम्मच नमक
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटा चम्मच जीरा
सजाने के लिए: 1 बड़ा चम्मच रोस्टेड दाल
1 कप पके हुए आम की चटनी
1 बड़ा चम्मच हरी चटनी
1 बड़ा चम्मच पका हुआ आम
बारीक कटा हुआ
सेव

विधि
० एक बड़े कटोरे में सबसे पहले मैदा, नमक और तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें धीरे-धीरे पानी डालकर एक नरम आटा गूंथकर रख लें। ध्यान रखें कि आटा वैसा ही होना चाहिए, जैसा रोटी बनाने के लिए होता है। आटे को ढककर 15-20 मिनट के लिए रख दें।
० अब भिगोई हुई मूंग दाल को कूटकर दरदरा कर लें। एक पैन को गर्म करके उसमें तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें जीरा डालकर उसे चटकने दें। इसके बाद हींग, हरी मिर्च, धनिया पाउर, सौंफ पाउडर डालकर कुछ मिनट तक के लिए चलाएं।
० इसमें मूंग दाल डालकर 1-2 मिनट तक अच्छी तरह से भून लें। अब इसमें नमक, गरम मसाला, अदरक पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से भून लें। इसे लगातार चला लें और जब दाल में से खुशबू आने लगे तो उसे एक कटोरे में निकालकर रख लें।
० आटा भी सेट हो चुका होगा। इसके छोटी-छोटी लोइयां बना लें और इसे पूड़ी जितना बेलकर रख लें। अब दाल वाले मसाले को 1 चम्मच लेकर इस पूड़ी पर रखकर किनारों से सील कर लें।
० इसी तरह से आपको सारी कचौड़ी तैयार करके रख लेनी है। अब एक कढ़ाही में तलने के लिए तेल गर्म करें और उसे मध्यम आंच पर गर्म कर लें। इसमें कचौड़ी डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। कचौड़ी को क्रंची बनाने के लिए आंच को धीमी से मध्यम पर रखें।
० एक प्लेट में अब्सॉर्बेंट पेपर रख लें और उसमें कचौड़ी निकाल लें। अब इसके ऊपर रोस्ट की हुई मूंग की दाल, आम के टुकड़े, सेव, हरा धनिया और आम की मीठी चटनी डालकर सर्व करें।

scroll to top