Close

गर्मियों में आंखों में होने वाली खुजली और जलन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

गर्मियों में कई बार आखों में जलन, खुजली या आंखे लाल होने की समस्या हो जाती है. इसके अलावा अगर आपकी आंख में कोई चीज चली जाए तो बहुत परेशानी होने लगती है. आंख की परेशानी होने पर अक्सर लोग आंखों को तेजी से मलने लगते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं. आंखों को रगड़ने से कई बार परेशानी और बढ़ जाती है. दरअसल आंख में जरा सी परेशानी होने पर बार-बार हाथ आंखों पर जाता है. हम हाथों से आंख को रगड़ने लगते हैं. कई आंख में होने वाली परेशानी कुछ घंटों में खत्म हो जाती है लेकिन कई बार डॉक्टर के पास भी जाना पड़ जाता है. आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे आंखों में होने वाली परेशानी से आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. जानते हैं आंख में जलन, खुजली, इनफेक्शन, लाल होने या आंख में कुछ चले जाने पर आपको क्या घरेलू उपाय करने चाहिए.

ठंडा पानी- आंख में कोई भी परेशानी होने पर सबसे पहले आपको ठंडे पानी से धोना चाहिए. इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. आंख बंद कर लें और साफ ठंडे पानी में कपड़ा गीला करके पलकों पर रख लें. आप चाहें तो ठंडे पानी के छींटे भी आंख में मार सकते हैं.

गुलाब जल- आंखों में जलन और ड्राइनेस को कम करने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन में गुलाब जल लेकर आंखों पर रोज लगाएं. इसे आई पैक के तौर पर रोज इस्तेमाल करने से आंखों को ठंडक मिलेगी. आप आंखों में गुलाब जल की ड्रोप भी डाल सकते हैं.

धनिया के बीज- आंख में अगर किसी तरह का इनफेक्शन हुआ है तो भी धनिया का पानी लगा लें. धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे आंखों की खुजली कम हो जाती है. साथ ही धनिया में मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं जिससे सूखापन भी खत्म होता है. आप 1 कप पानी उबालें और उसमें 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डालें. अब पानी को ठंडा होने पर आंखों धो लें.

सौंफ के बीज- आंखों में ड्राइनेस की समस्या होने पर सौंफ के बीज भी बहुत फायदेमंद हैं. सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जिससे  आंखों की परेशानी ठीक हो जाती हैं. आप एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबा लें. पानी को ठंडा होने पर रुई से पलकों पर रखें. 15 मिनट तक इसे छोड़ दें. आपको काफी आराम मिलेगा.

एलोवेरा जूस- एलोवेरा जूस का इस्तेमाल आंख में किसी तरह की परेशानी होने पर भी किया जाता है. आप 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें अब इसमें आधा कप पानी और बर्फ डालकर पीस लें. अब इस जूस को कॉटन के सहारे पलकों पर लगाएं. ऐसा एक दो बार करने पर ही आपको आराम मिल जाएगा.

 

ये भी पढ़ें – सिर्फ टैक्स बचाने का जरिया नहीं, बढ़िया रिटर्न के साथ बेहतरीन निवेश माध्यम है ईएलएसएस

One Comment
scroll to top