Close

बिहार क्राइसिसः राज्यसभा के उपसभापति और बिहार विधानसभा अध्यक्ष पर लटकी तलवार

लव कुमार मिश्रा
पटना। बिहार में सात दलों के महागठबंधन वाली सरकार बनने के बाद अब दो संवैधानिक पदों राज्यसभा के उपसभापति और बिहार विधानसभा अध्यक्ष पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा में जदयू का प्रतिनिधित्व करते हैं और दूसरे कार्यकाल के लिए बिहार से चुने गए। नीतीश कुमार ने उन्हें एनडीए के उम्मीदवार के रूप में जेडीयू के कोटे से नामित किया था, अब जेडीयू एनडीए से बाहर है और महागठबंधन में शामिल हो गया है, जो राज्यसभा में विपक्ष में हैं।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ लल्लन सिंह ने आज कहा कि उन्होंने बदले राजनीतिक माहौल में हरिवंश से उनकी वफादारी के बारे में पूछताछ की, क्योंकि अब नीतीश एनडीए में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि ‘हरिवंश जी ने मुझे बताया कि वह नीतीश कुमार के साथ हैं और उपसभापति का छोड़ने के बारे में चर्चा करेंगे। भाजपा जदयू नेता की जगह उपसभापति का पद मांग सकती है।

स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश
बिहार में लखीसराय से भाजपा विधायक विजय कुमार सिन्हा एनडीए के उम्मीदवार के रूप में स्पीकर चुने गए। बुधवार को महागठबंधन के 55 विधायकों ने स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया और विधानसभा सचिव के माध्यम से नोटिस भेजा।

विशेष सत्र में अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर होगी चर्चा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिनके अध्यक्ष के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध नहीं थे, ने गुरुवार को यहां मीडियाकर्मियों से कहा “यह अध्यक्ष को सोचना है कि पद पर बने रहना है या छोड़ना है।” बिहार विधानसभा में जदयू विधायक महेश्वर हजारी डिप्टी स्पीकर हैं। 24 अगस्त को बिहार विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के दौरान अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। जदयू और राजद के बीच हुए सत्ता बंटवारे के समझौते के तहत अपने विधायक को अध्यक्ष बनाए जाने की विशेष इच्छा जताई है।

लालू प्रसाद के साथ राजद कोटे के मंत्रियों के नामों पर मंत्रणा
राजद की गृह मंत्रालय की मांग को ठुकराने वाले नीतीश कुमार ने आज कहा कि 15 अगस्त के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने आज कहा कि वह शुक्रवार को नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद के साथ राजद कोटे के मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप देंगे।

सोनिया गांधी करेंगीं मंत्रियों का चयन
तेजस्वी की छह बहनें नई दिल्ली में रहती हैं और वह उनके साथ रक्षा बंधन मनाया। कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत कुमार शर्मा ने दावा किया कि श्रीमती सोनिया गांधी को बिहार में मंत्रियों के रूप में पार्टी के उम्मीदवारों का चयन करने के लिए अधिकृत किया गया है।

scroll to top