Close

सेहत के लिए फायदेमंद है किशमिश, जानें इसे खाने के फायदे

किशमिश खाना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये सभी जानते हैं. ऐसे में आपको अगर कोई स्नैक्स खाने का मन करता है तो आप किशमिश खा सकते है. स्वाद के साथ सेहत के लिए भी किशमिश एक हेल्दी स्नैक्स माना जाता है. किशमिश में फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है. जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भी मदद करता है. किशमिश खाने से मस्तिष्क को पोषण मिलता है और ये यादश्त को भी मजबूत बनाता है. वहीं किशमिश में उच्च मात्रा में फाइबर होता है. चलिए जानते हैं किशमिश खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

कब्ज दूर करती है किशमिश

किशमिश खाने से कब्ज में बहुत फायदा मिलता है. इसे पानी में भिगोकर खाने से आपके कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. ऐसे में अगर आपको कब्ज, एसिडिटी की समस्या है तो आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं.

खून की कमी दूर करती है किशमिश

किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. जिससे खून की कमी नहीं होती है. ऐसे में अगर आपमें खून की कमी है तो आप रोजाना 10 किसमिश का सेवन करें.

ब्लड प्रेशर सही रखती है किशमिश

यदि आपके घर में कोई उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान है तो आप आधे गिलास पानी में 10 किशमिश को भिगों दें. इसेक बाद सुबह उठकर बिना कुछ खाए किशमिश के पानी को पी लें. अगर आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश भी खा सकते हैं. इससे अपका ब्लड प्रेशर सही रहता है.

लिवर को सेहतमंद रखती है किशमिश

रोजाना किशमिश के पानी का सेवन करने से आपका लिवर सेहतमंद रहता है. इसके साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके लिए आप रोजाना किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: उद्योगों को कोल इंडिया नहीं सप्लाई कर रहा कोयला, ब्लैक मार्केटिंग शुरू

One Comment
scroll to top