Close

दिवाली की सफाई के दौरान न भूलें स्किन केयर रूटीन, इस आसान स्टेप्स को अपनाकर पाएं ग्लोइंग स्किन

देशभर में लोग धनतेरस (Dhanteras 2021), दिवाली (Diwali 2021) और भाई दूज (Bhai Dooj 2021) जैसे त्योहारों की तैयारियों में जोरशोर से लगे हैं. इन त्योहारों में हर कोई खाने-पीने के साथ-साथ इन त्योहारों में अपने लुक (Diwali 2021 Special Look) को लेकर परेशान रहते हैं. लेकिन, इन त्योहारों के साथ-साथ घर में महिलाओं का काम भी कई गुना बढ़ जाता है. सभी के घरों की महिलाओं घर की साफ-सफाई (Diwali Cleaning) और सजावट (Diwali Decoration) के काम में जुट जाती हैं. कई बार गंदगी के कारण स्किन बहुत ज्यादा डैमेज हो जाती है. हम सभी को दिवाली के सफाई के दौरान अपने स्किन (Diwali Skin Care Tips) पर भी ध्यान देने की जरूरत है. आप घर में मौजूद घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को गंदगी और डस्ट से बचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किस तरह आप इस दिवाली अपनी स्किन केयर कर सकती हैं.

क्लींजर का करें यूज

इस साल दिवाली का त्योहार 4 नवंबर 2021 (Diwali 2021 Date) को मनाया जाएगा. इस दौरान वातावरण काफी ठंडा हो जाता है. इस कारण स्किन ड्राई, रफ और बेजान सी हो जाती है. दिवाली की सफाई के बाद गंदगी और डस्ट से स्किन फटने लगती है. इस कारण हमें स्किन पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. लेकिन पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि स्किन को ठीक तरह से क्लीन करें. अपने स्किन के अनुसार बेहतर क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद चेहरे पर गुलाब जल (Rose Water for Beautiful Skin) का जरूर प्रयोग करें.

सनस्क्रीन क्रीम का करें यूज

आपको बता दें कि दिवाली के दौरान वायु प्रदूषण (Air Pollution during diwali) और धूल मिट्टी के कारण स्किन का पीएच लेवल बिगड़ जाता है. इससे स्किन को बहुत नुकसान पहिंचता है. ऐसे में आपको दिवाली के दिनों अगर घर से बाहर शॉपिंग के लिए निकले तो चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें. यह स्किन को प्रदूषण और गंदगी से डैमेज होने से बचाता है.

शहद से करें स्किन का मसाज

आपको बता दें कि स्किन को प्रदूषण और गंदगी से बचाने के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन  को प्रदूषण से बचाने में मदद करता है. दिवाली के समय स्किन पर नैचुरल ग्लो (Natural Glow on the skin) के लिए चेहरे पर शहद का मसाज करना न भूलें. 10 मिनट मसाज के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें.

किसी भी होममेड मसाज का करें यूज

आपको बता दें कि दिवाली की सफाई के बाद स्किन को मुलायम और निखरा बनाने के लिए आप किसी भी तरह का अच्छा होम मेड फेस मास्क का प्रयोग कर सकते हैं. इससे चेहरे पर निखार आएगा और बेजान चेहरा चमक उठेगा. इसके लिए आप एक चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच मिल्क पाउडर लें. इसे मिक्स कर दें और चेहरे पर अप्लाई कर दें. 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें.

 

 

यह भी पढ़ें- हड्डियों को मजबूत बनाना है तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

One Comment
scroll to top