Close

इमरान पर हमले के विरोध में पाकिस्तान के शहर-शहर में बवाल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई चेयरमैन इमरान खान पर गुरुवार को रैली में दिनदहाड़े हुई फायरिंग में पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इमरान पर गोलीबारी के विरोध में पाकिस्तान के छोटे-बड़े सभी शहरों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। उनके समर्थक हमले के बाद आक्रोशित हैं।

इमरान को लाहौर के शौकत खानम अस्पताल ले जाया गया

पाकिस्तान के गुजरांवाला के अल्‍ला हू चौक पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर जानलेवा हमला हुआ है। बताया जा रहा है कि उनके दोनों पैरों में गोलियां लगी हैं। इमरान को लाहौर के शौकत खानम अस्पताल ले जाया गया है। अस्पताल पहुंचते ही उन्हें ऑपरेशन थिएटर में ले जाया गया। इससे पहले इमरान खान ने कहा, ”अल्‍लाह ने मुझे नई जिंदगी दी है।” अस्पताल में चार सदस्यीय टीम बनाई गई है। डॉक्टर फैसल टीम के चीफ हैं। यह अस्पताल इमरान खान ने ही अपनी मां के नाम पर बनवाया था।

गोलीबारी में एक शख्स की मौत

गोलीबारी में इमरान खान के अलावा फैसल जावेद, अहमद छट्टा और चौधरी यूसुफ जख्मी हुए हैं। पंजाब पुलिस के मुताबिक, एक शख्स की मौत हो गई है और सात लोग घायल हुए हैं। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि कम से कम 16 लोग जख्मी हुए हैं। इमरान खान के आजादी मार्च के दौरान गोलीबारी की वारदात को अंजाम दिया गया। बताया जा रहा है कि दो हमलावरों ने गोलीबारी को अंजाम दिया, जिसमें से एक के मारे जाने की खबर है। एक हमलावर गिरफ्तार कर लिया गया है। यह भी संदेह जताया जा रहा है कि पुलिस ने गोली चलवाई। इमरान खान की पार्टी ने शुक्रवार को वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है।

घटना से 2 घंटे पहले इमरान ने दिया था इंटरव्यू

पैर में गोली लगने से दो घंटे पहले इमरान खान ने स्काई न्यूज से बात की और जोर देकर कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके लॉन्ग मार्च में हिंसा नहीं होगी। उन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि मैं छह महीने से सड़कों पर हूं, मैंने जो देखा है कि मैं इस चुनावों के माध्यम से निर्देशित कर पाऊंगा। मैं इस मार्च में हिंसा नहीं होने दूंगा। बता दें कि क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान देशभर में अपनी रैली में उग्र भाषण दे रहे हैं। देश में जल्द चुनाव कराने के अपने अभियान में इमरान खान लाहौर से इस्लामाबाद तक 6 दिन के मार्च पर थे। तभी उन पर फायरिंग हुई।

पाक पीएम शहबाज और पूर्व पीएम नवाज ने की निंदा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इमरान पर हुए हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि मैं पीटीआई चेयरमैन इमरान खान पर फायरिंग की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। मैंने गृह मंत्री को घटना पर तत्काल रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि मैं इमरान खान और उनके सहयोगियों पर गोलीबारी की निंदा करता हूं और घायलों के ठीक होने की प्रार्थना करता हूं।

राष्ट्रपति ने ईश्वर को शुक्रिया कहा

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा कि इस जानलेवा हमले में बहादुर इमरान खान के जीवित रहने के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करता हूं। उनके पैर में कुछ गोलियां लगी हैं। उम्मीद है कि उनकी हालत गंभीर नहीं है। वहीं पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने कहा कि यह इमरान खान पर एक सुनियोजित हत्या की कोशिश थी। इसके अलावा इमरान सरकार में गृह मंत्री रहे शेख रशीद ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि ये पाकिस्तान की सलामती पर हमला है। पाक के लोकतंत्र पर हमला है। ये पाकिस्तान में गृहयुद्ध की साजिश है।

अमेरिका ने भी की घटना की निंदा

अमेरिका के विदेश मंत्री ने इमरान पर हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि यूएसए पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमारन खान और अन्य लोगों पर शूटिंग की कड़ी निंदा करता है। हम इमरान खान और अन्य घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। घटना में मारे गए शख्स के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।

हमले पर भारत ने क्या कहा?

वहीं भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय ने भी पाकिस्तान में हुई इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दे दी है। कहा गया है कि स्थिति पर पैनी नजर रखी हुई है। स्टेटमेंट में कहा गया है कि हम स्थिति को ध्यान से देख रहे हैं। अभी इस घटना को लेकर कई डेवलपमेंट आ रही हैं। लेकिन ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

 

यह भी पढ़े :-ऊर्जा विभाग स्टॉल में टच स्क्रीन के माध्यम से सही जवाब दे रहे लोग हो रहे पुरस्कृत

scroll to top