Close

कोरोना की वजह से क्या भारत में फिर से लग सकता है लॉकडाउन

कोरोना

2020-2021 में भारत ने कोरोना के जिस भयावह रूप को देखा उसे कौन याद रखना चाहेगा। लोग एक दूसरे से दूरी बनाकर रहने लगे, मास्क दिनचर्या का जरूरी हिस्सा बन गया। दुकानों के सामने बने गोले धौर्य और अनुशासन सिखा रहे थे। लोग घरों में कौद हो गए, लॉकडाउन की वजह से तमाम तरह की बंदिशों का सामना करना पड़ा। क्या एक बार फिर भारत में वही दौर लौटने वाला है ये सवाल अब इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि, महामारी विशेषज्ञ इस तरह के अनुमान भी लगा रहे हैं कि, अगले 90 दिनों में चीन के 60 प्रतिशत से अधिक और पृथ्वी की 10 प्रतिशत आबादी के कोरेना से संक्रमित होने की संभावना है और लाखों लोगों की मौत भी हो सकती है।

आप आज और अभी से ही मास्क पहनना शुरू कर दें

जहां तक मास्क का सवाल है तो मुंह और नाक को ढकने का पुराना दिन वापस आ चुका है। आप आज और अभी से ही मास्क पहनना शुरू कर दें। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड अबतक खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबधित विभागों से कहा है कि वे निगरानी बढ़ा दें। मास्क पहनना शुरू कर दें। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने भी कहा है कि अगर आप भीड़ भाड़ वाले जगहों में जाते हैं तो मास्क जरूर पहनें। हालांकि इसे लेकर सरकार या स्वास्थ्य मंत्रालय ने किसी तरह का आधिकारिक और बाध्यकारी आदेश जारी नहीं किया है। सरकार की ओर से कही गई सभी बातें सलाह ही हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें

चीन में कोरोना के वैरिएंट BF.7 के कहर को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एक बार फिर से शुरू कर दें। BF.7 वैरिएंट अत्यधिक संक्रामक है और एक से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेजी से फैलता है। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें। सिर्फ सावधानी बरतने की जरूरत है। कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन हो, ये बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, बाहर जाते समय मास्क लगाकर रखें।

चीन में व्यापक रूप से कोविड संक्रमण फैल रहा

हांलांकि, कोविड 19 वर्किंग Group NTAGI के अध्यक्ष एनके कह चुके हैं कि, ”हम सुन रहे हैं कि चीन में व्यापक रूप से कोविड संक्रमण फैल रहा है, जहां तक ​​भारत का संबंध है, भारत में बड़े पैमाने लोगों को कोविड के खिलाफ टीका लगाया जा चुका है। विशेष रूप से वयस्क आबादी को टीके लगाए जा चुके हैं। चीन की स्थिति पर कड़ी निगरानी रखना जरूरी है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में है।”

देश से कोरोना का खतरा अभी टला नहीं

इस बीच, कोरोना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी कह चुके हैं कि, ”देश से कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि, हम किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं।”

 

 

यह भी पढ़े:-सुंदर पिचाई ने भारत के यूपीआई, आधार और इंडिया स्टैक की तारीफ की

scroll to top