Close

एसबीआई ने करोड़ों ग्राहकों को किया अलर्ट, अगर आपने भी किसी के साथ शेयर किए ये नंबर तो खाते से गायब हो जाएगा सारा पैसा

SBI

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Alert) में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपका भी खाता है तो आपके लिए जरूरी खबर है. इन दिनों डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से फ्रॉड (Fraud) के मामलों में भी काफी तेजी देखने को मिल रही है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि आप किस तरह अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं और डिजिटल ट्रांजेक्शन से बच सकते हैं.

फ्री गिफ्ट और वाउचर के चक्कर में न फंसे

कई बार फ्रॉड करने वाले फ्री गिफ्ट और वाउचर के चक्कर में फंसा कर ग्राहकों के पैसे खाते से गायब कर देते हैं. लोग अनजान लिंक पर गिफ्ट के चक्कर में क्लिक कर देते हैं, जिससे उनके खाते के सारे पैसे गायब हो जाते हैं.

SBI ने जारी किया वीडियो

एसबीआई ने ट्वीट में एक वीडियो जारी किया है, जिसमें बताया है कि एसबीआई और उसके कर्मचारी कभी भी ग्राहकों से सेंसिटिव जानकारी जैसे कि डेबिट कार्ड डिटेल्स, इंटरनेट बैंकिंग, ओटीपी नहीं मांगा जाता है. इसके अलावा किसी थर्ड पार्टी के लिंक पर क्लिक करने का मैसेज भी नहीं भेजा जाता है.

गलती से न करें ये काम

  • आपको अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं करनी है.
  • इसके अलावा अनजाने लिंक पर क्लिक नहीं करना है.
  • फेक बैंक ईमेलआई का रिप्लाई भी नहीं देना है.

यहां करा सकते हैं शिकायत

इसके अलावा इस तरह के फ्रॉड की शिकायत आप साइबर क्राइम विभाग को कर सकते हैं. आप साइबर क्राइम की वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर या फिर हेल्पालाइन नंबर 155260 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- इंदौर लगातार 5वीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, वाराणसी को मिला ये खिताब

One Comment
scroll to top