Close

गौतम अडानी ने भारत का किया नाम रौशन, अंबानी और रतन टाटा यह कारनामा नहीं कर पाए

गौतम अडानी

अरबपति गौतम अडानी साल का अंत न सिर्फ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स के तौर पर कर रहे हैं, बल्कि 2022 में दुनिया के किसी भी अरबपति से ज्यादा कमाई भी कर रहे हैं, जिसकी वजह अदानी Group के शेयरों में जबरदस्त उछाल है। लाभ के योग भी बन रहे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि न तो रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी और न ही देश के सबसे बड़े समूह के मालिक रतन टाटा यह कारनामा कर पाए।

अडानी की नेटवर्थ कितनी बढ़ी

आइए आपको भी बताते हैं कि दुनिया के अरबपतियों में गौतम अडानी की नेटवर्थ कितनी बढ़ी है। दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, साल 2022 में अडानी की नेटवर्थ में 49 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखा गया है। लिस्ट में सबसे नीचे टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क हैं, जिनकी नेटवर्थ में 115 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखी गई है। $126 बिलियन की अनुमानित निवल संपत्ति के साथ, अहमदाबाद स्थित 60 वर्षीय उद्योगपति अडानी समृद्ध सूची में मस्क और फ्रांसीसी लक्जरी रिटेल किंग बर्नार्ड अरनॉल्ट से पीछे हैं।

अडानी एशिया का सबसे व्यस्त डीलमेकर है

अडानी, जो अब एशिया का सबसे व्यस्त डीलमेकर है, ने हाल ही में मीडिया और सीमेंट जैसे उद्योगों में अधिग्रहण किया है। कोल टू एडिबल ऑयल्स Group के अधिग्रहण को पूरा करने के अंतिम चरण में है। इस साल की शुरुआत में उन्होंने अंबुजा सीमेंट और ACC को खरीदा और भारत के दूसरे सबसे बड़े सीमेंट उत्पादक बन गए।

निवेशकों को बनाया मालामाल

अडानी समूह के शेयरों ने इस साल निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है, समूह के 7 में से 4 शेयरों ने 200 फीसदी तक का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में Group का टोटल मार्केट कैप भी 2021 के ₹9.6 लाख करोड़ की तुलना में दिसंबर के मध्य में लगभग दोगुना होकर ₹18.6 लाख करोड़ हो गया है।

 

यह भी पढ़े:-भाजपा ने ‘‘कठिन’’ मानी जाने वाली लोकसभा सीट की संख्या 144 से बढ़ाकर 160 कर दी

scroll to top