Close

क्या आपको बार-बार चेहरा धोने की आदत है? जानिए 1 दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस?

गर्मी का मौसम आ गया है. ऐसे में चेहरे का खास ध्यान तो रखना ही होगा. अक्सर आपने लोगों को गर्मी में बार-बार चेहरा धोते हुए देखा होगा. कई लोग सोचते हैं कि इससे चेहरे पर निखार आ जाएगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार चेहरा धोने से आपको भले ही साफ लगे, लेकिन ये आपके फेस के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आपको खिला-खिला चेहरा चाहिए तो सिर्फ चेहरे को धो लेने से कुछ नहीं होता है. यदि आपको चेहरा साफ रखना है तो खान-पान अच्छा रखने चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि फेस को कैसे साफ करना है और कितनी बार चेहरे को धोना चाहिए. आइये जानते हैं आपको 1 दिन में कब और कैसे चेहरे को वॉश करना चाहिए.

सुबह चेहरा धोएं सुबह जैसे ही आप उठते हैं सबसे पहले चेहरा धो लें, इसका कारण यह है कि सुबह आलस छाया रहता है और चेहरा धो लेने से तुरंत फुर्ती महसूस होती है. इतना ही नहीं बल्कि सुबह चेहरा धोने से चेहरे के पोर्स भी साफ हो जाते हैं. ध्यान रहे कि या तो आप ठंडे पानी से चेहरा धोएं या किसी माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें.

ऑयली स्किन के लिए अगर आपका चेहरा ऑयली है तो सबसे पहले आप डॉक्टर से सलाह लें कि कौन सा साबुन या फेसवॉश आपके लिए सही है. सुबह तो आप फेसवॉश करेंगे ही लेकिन ऑयली स्किन रहने के कारण दोपहर तक ऑयल फिर से चेहरे पर जम जाता हैं ऐसे में दोपहर में भी ठंडे पानी या फेसवॉश से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें. इससे चेहरा फ्रेश भी रहेगा और ऑयल भी निकल जायेगा.

काम से लौटने के बाद चेहरा जरूर साफ करें जब आप ऑफिस से घर लौटते हैं तो चेहरे पर पूरे दिन की गंदगी जमा रहती है. महिलाएं मेकअप करके जाती हैं तो उन्हें अपने फेस को जरूर साफ करके सोना चाहिए. चेहरा धोने से थकान दूर हो जाती है. ऑफिस से आने के बाद फेस धोने से गंदगी साफ हो जाती है और आप फ्रेश फील करते हैं.

चेहरा साफ करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें 

जूस जूस में कई तरह के चीजें होती हैं जैसे विटामिन सी, विटामिन ई आदि चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. गाजर, खीरा, पपीता, अनार, एलोवेरा का जूस पीने से चेहरा एकदम खिलाखिला रहता है.

पानी चेहरे को हाइड्रेटेड और मॉस्चुराइज्ड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. इससे चेहरा हमेशा ग्लो करता है. आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इससे फेस साफ रहता है और बॉडी डिटॉक्स होती है.

फेस वॉश करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल 

हमेशा फेसवॉश का इस्तेमाल न करें फेसवॉश में कई तरह के कैमिकल होते हैं, जो चेहरे की कोमलता को छीन सकता है. हमेशा चेहरे को साफ करने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल न करें.

ऑयली स्किन के लिए अगर आपकी ऑयली स्किन है तो हमेशा फेसवॉश का इस्तेमाल करना चेहरे के लिए अच्छा साबित नहीं होता है. इसमें कई ऐसे पदार्थ होते हैं जो ऑयली स्किन के लिए एकदम अच्छे नहीं होते है. ऐसे में 1-2 बार आप पानी से फेस वॉश करें.

सेंसिटिव स्किन के लिए अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप बेबी सोप का इस्तेमाल करें क्योंकि वह एकदम माइल्ड होते हैं. ज्यादा ठंडे पानी से भी चेहरे को नुकसान हो सकते हैं इसलिए फेस को गुनगुने पानी से ही साफ करें.

 

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इस तरह से करें सेब के सिरके का उपयोग, जानें इसके फायदे

One Comment
scroll to top