Close

जानिए, खीरा खाने से आपके सेहत पर कैसे पड़ सकता है बुरा प्रभाव?

दुनिया भर में खीरा को कई वजहों से पसंद किया जाता है. लोग उसे विभिन्न शक्लों में प्राथमिकता देते हैं. कुछ लोग उसका इस्तेमाल सलाद के तौर पर करते हैं, जबकि अन्य उसे स्मूदी के तौर पर खाते हैं. हमारे स्वास्थ्य पर उसके हैरतअंगेज फायदे के बावजूद, ये हाइड्रेटिंग सब्जी कई बार हानिकारक हो सकती है.

ये पूरी तरह मात्रा और समय पर निर्भर करता है यानी जिस वक्त उसका इस्तेमाल कर रहे होते हैं. नुकसान की जानकारी होने के बावजूद उसके इस्तेमाल को रोकने की सलाह नहीं दी जाती है, बल्कि जरूरी है कि उस संभावित तरीकों पर चर्चा हो जिससे ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

आपने बुजुर्गों से रात में खीरा नहीं खाने के बारे में जरूर सुना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सोने से ठीक पहले ये आपकी नींद के चक्र को बिगाड़ सकता है. जब बात डिनर की हो, तो बेहतर है कि रात का खाना हल्का हो और सोने से 2-3 घंटे पहले खा लिया जाए. लेकिन जब आप खीरा के साथ भारी भोजन खाते हैं, तो आपके शरीर को उस भोजन के जल्द पचाने में मुश्किल होती है. उसके पचने में बहुत ज्यादा समय लगता है. इस तरह आप अपनी रात की अच्छी नींद को खराब करते हैं.

बहुत लोग संवेदनशील पेट वाले होते हैं, जिसका मतलब हुआ कि ज्यादा मात्रा में खास फूड सामग्री का खाना उनको पाचन समस्याओं से ग्रसित कर सकता है. हालांकि, खीरा शरीर के स्वास्थ्य फायदों के लिए शानदार है, मगर ये एक नुकसानदेह फूड में भी बदल सकता है. खीरा कुकुरबिटेसिन नामक तत्व से मालामाल होता है. मूत्रवर्धक होने के अलावा, ये संवेदनशील पाचन तंत्र वाले लोगों में अपच को प्रेरित कर सकता है. सामान्य स्थितियों में बहुत ज्यादा खीरा खाना ब्लोटिंग और पेट फूलने की वजह बन सकता है..

साइनसाइटिस, जिसे आम तौर पर साइनस का संक्रमण भी कहा जाता है, एक मेडिकल स्थिति है, जिसमें आपके नाक का रास्ता संक्रमित और सूजन हो जाता है. अगर आप ताजा या यहां तक कि पुराने साइनस संक्रमण से पीड़ित हैं, तो बेहतर है कि खीरा का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करें. सांस की समस्या वाले लोग इस सब्जी के फायदे से आनंद नहीं उठा सकने की स्थिति में होंगे क्योंकि उसका प्रभाव ठंडा होता है. दिन के अंत में आप निश्चित रूप से नहीं चाहेंगे कि खीरा का ठंडा प्रभाव आपकी सांस की समस्या बढ़ाए.

scroll to top