Close

कोरोना से रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें पनीर, मिलेगा भरपूर प्रोटीन

कोरोना संक्रमण से प्रभावित लोगों को रिकवरी में काफी वक्त लग रहा है. ऐसे लोगों को पूरी तरह से ठीक होने में 1 महीने तक का वक्त भी लग रहा है. हालांकि अगर आप अपने खान-पान का खास ख्याल रखें तो रिकवरी में तेजी आ सकती है. डॉक्टर्स रिकवरी के वक्त हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में आपको अपने खाने में पनीर जरूर शामिल कर लेना चाहिए. दरअसल, पनीर को सुपरफूड माना जाता है. इससे कोरोना रिकवरी के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी होती है. प्रोटीन हमारी हड्डियों और मसल्‍स के लिए बहुत फायदेमंद है. पनीर खाने से ब्रेन को भी कई फायदे पहुंचते हैं. आइए जानते हैं कि आपको हर दिन कितना पनीर और कैसे खाना चाहिए.

अगर आप कोरोना संक्रमण से ठीक हो रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए. प्रोटीन डैमेज टिशू को जल्दी ठीक करने में मदद करता है. इससे रिकवरी तेजी से होती है. ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको खाने में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए. पनीर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और इसमें मौजूद अमीनो एसिड खतरनाक पैथोजन से शरीर को सुरक्षित रखता है. कोविड में रिकवरी प्रोसेस में आपको रोज 75 से 100 ग्राम पनीर खाने की सलाह दी जाती है.

पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसके अलावा पनीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट, विटामिन डी जैसे न्यूट्रीएंट्स भी पाए जाते हैं. बच्चे और बड़े सभी की सेहत के लिए पनीर फायदेमंद है. पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. आर्थराईटिस से बचाने के लिए भी पनीर अच्छा है. पनीर में सेलेनियम नाम का एंटी ऑक्सीडेंट आपको हेल्दी और फिट रखता है.

वैसे तो आप कभी भी किसी भी फॉर्म में पनीर खा सकते हैं. लेकिन अगर आप नाश्ता और लंच से 1 घंटे पहले पनीर खाते हैं तो ये ज्यादा फायदा करेगा. आप चाहें तो रात को सोने से 1 घंटे पहले भी पनीर खा सकते हैं. पनीर से आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी और प्रोटीन भी मिल पाएगा. खास बात ये है कि पनीर को पचाना भी आसान होता है.

ये बात हम सब जानते हैं कि अति हर चीज की बुरी होती है. फिर चाहे वो कोई फायदेमंद चीज ही क्यों न हो. अगक आप ज्यादा पनीर खाते हैं तो ये भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. पनीर दूध से बनता है. ज्यादा मात्रा में पनीर खाने से कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का खतरा होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें – फैटी लिवर और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें सेवन

One Comment
scroll to top