Close

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के घर सुरक्षा में चूक, CISF के 3 कमांडो बर्खास्त

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के आवास पर सुरक्षा चूक को लेकर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया, वहीं सीआईएसएफ की ‘वीआईपी’ सुरक्षा इकाई के दो वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

सुरक्षा चूक की यह घटना इस साल 16 फरवरी को हुई थी। घटना अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के आवास मामले पर अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि डोभाल को केंद्रीय अति विशिष्ट व्यक्ति (वीआईपी) सुरक्षा सूची के तहत ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है। उन्हें सीआईएसएफ की विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) इकाई द्वारा सुरक्षा कवर मुहैया कराया गया है।

सुरक्षा चूक की घटना में सीआईएसएफ द्वारा की गई जांच में कई आरोपों में पांच अधिकारियों को दोषी पाया गया। उसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश किए जाने के बाद यह दंडात्मक कार्रवाई की गई है।

कार्रवाई में अधिकारियों के अनुसार एसएसजी के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया, जबकि इस सुरक्षा इकाई का नेतृत्व कर रहे उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और उनके पद के ठीक नीचे के कमांडेंट रैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी का तबादला कर दिया गया है।

जिन तीन कमांडो को बर्खास्त किया गया है वे सुरक्षा प्रदान करने के लिए उस दिन एनएसए के आवास पर मौजूद थे। गौरतलब है कि सुरक्षा में सेंध लगाने वाले व्यक्ति को एनएसए के आवास के बाहर पकड़ लिया गया और उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया था।

scroll to top