Close

फीफा वर्ल्ड कप 2022 : मोरक्को और क्रोएशिया आखिरी मुकाबला खेलेंगी

फीफा वर्ल्ड कप

कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला 18-12-2022 को डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा। इससे पहले मोरक्को और क्रोएशिया तीसरे स्थान और चौथे स्थान के लिए एक आखिरी मुकाबला खेलेंगी। क्रोएशिया के कप्तान लूका मॉड्रिच का यह आखिरी विश्व कप मैच होगा। ऐसे में वह इस मैच को जीत अपने कप्तान को विजयी विदाई देना चाहेगी। वहीं मोरक्को ने इस टूर्नामेंट में अबतक शानदार प्रदर्शन किया है। उसको जारी रखते हुए पहली बार तीसरा स्थान हासिल करना चाहेगी।

दोनों टीमों ने इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। क्रोएशिया को पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने 3-0 से हराया था, जबकि मोरक्को की टीम दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने 2-0 से रौंदा था। मोरक्को और क्रोएशिया के बीच ग्रुप स्टेज में एक मुक़ाबला खेला गया था। यह मुक़ाबला गोलरहित ड्रा रहा था।

क्रोएशिया, पदक हासिल करने को लेकर उत्साहित

मोरक्को की टीम पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची थी और यह टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है। मोरक्को भले ही फाइनल मैच में नहीं पहुंच पाया हो, लेकिन डिफेंस में माहिर यह टीम तीसरे स्थान पर रहकर जीत के साथ अपना सबसे बेहतरी विश्व कप खत्म करना चाहेगी। वहीं फीफा रैंकिंग में 12वें नंबर की टीम क्रोएशिया इस मैच को जीत 24 साल बाद तीसरे स्थान पर काबिज होना चाहेगा। यह टीम इससे पहले साल 1998 में तीसरे स्थान पर रही थी। अब फिर से क्रोएशिया की टीम तीसरे स्थान पर रहकर अपना विश्व कप खत्म करना चाहेगी।

मोरक्को सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली अरब देशों की पहली टीम बनने के बाद फ्रांस से 2-0 से हार गयी थी। जहां तक क्रोएशियाई टीम की बात है तो वह इस मैच को भी महत्वपूर्ण मानकर चल रही है। क्रोएशिया सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से 3-0 से पराजित हो गया था। उसके खिलाड़ी हालांकि इस हार की बजाय लगातार दूसरे विश्वकप में पदक हासिल करने को लेकर बात कर रहे हैं।

क्रोएशिया के फारवर्ड लेडी क्रामरिच इसे अपने देश के फुटबॉल नायकों में अमर बनने के रूप में देख रहे हैं। उन्होंने कहा,‘हम में से आठ खिलाड़ियों को विश्वकप में पदक जीतने का अहसास है। हमारे कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनको ऐसा अनुभव नहीं है। हम फिर से पदक हासिल करने को लेकर उत्साहित हैं क्योंकि यह अवसर ताउम्र आपके साथ बना रहेगा।

1996 में दोनों की हुई थी भिड़ंत

अभी तक क्रोएशिया और मोरक्को के बीच इंटरनेशनल फुटबॉल में दो ही मुकाबले हुए हैं। एक मुकाबला इसी वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबलों के दौरान हुआ था। वह मैच 0-0 से ड्रॉ रहा था। इससे पहले 1996 में दोनों की भिड़ंत हुई थी। वह मुकाबला 2-2 से ड्रॉ रहा था। हालांकि तीसरे स्थान का मुकाबला ड्रॉ रहता है तो इसका फैसला पेनल्टी शूटआउट में निकलेगा।

scroll to top