Close

फादर्स डे 2021: जानिए पिता को समर्पित इस खास दिन का इतिहास और महत्व, कैसे करें सेलिब्रेट

फादर्स डे 2021: बच्चों की जिंदगी में माता-पिता पिता की भूमिका से इंकार नहीं. पिता किसी भी परिवार का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. बच्चों के प्रति उसका प्यार और समर्पण की कोई सीमा नहीं. एक पिता अपनी तमान इच्छाओं को बच्चों के लिए कुर्बान कर देता है. परिवार की जिंदगी में खुशहाली लाने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है. इसलिए, जरूरी है कि उसके निस्वार्थ प्रेम और अथक प्रयास का सम्मान किया जाए.

पिता के प्रति आभार जताने के लिए हर साल एक खास मौका होता है. वैसे तो आभार का कोई समय, काल और पल तय नहीं है. फादर्स डे मनाने की तारीख साल दर साल बदलती है. अधिकतर देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. पारंपरिक तौर पर स्पेन, पुर्तगाल में फादर्स डे का आयोजन 19 मार्च , ताइवान में 8 अगस्त, थाईलैंड में 5 दिसंबर को होता है. भारत में इस साल फादर्स डे 20 जून यानी रविवार को मनाया जाएगा.

फादर्स डे मनाने की कैसे हुई शुरुआत

फादर्स डे मनाने की शुरुआत के पीछे अलग-अलग मत हैं. एक मत ये भी है कि सोनोरा स्मार्ट डोड नामी महिला ने खास दिन मनाना शुरू किया. उनका पालन-पोषण उनके पिता ने पांच अन्य बच्चों के साथ सिंगल पैरेंट के तौर पर किया. उनकी मंशा पुरुषों के लिए मदर्स डे के जैसा आधिकारिक बराबरी की थी. 20 जून, 1910 को वाशिंगटन ने फादर्स डे के तौर पर इस दिन को घोषित किया, लेकिन 1 मई, 1972 को राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने फादर्स डे के मौके पर राष्ट्रीय छुट्टी का एलान किया. पहला आधिकारिक फादर्स डे का कार्यक्रम 18 जून, 1972 को मनाया गया. कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों में आहिस्ता-आहिस्ता ढील दिया जाना शुरू हो गया, इसलिए आप अपने पिता के साथ इस दिन को खास तरीके से बिता सकते हैं.

फादर्स डे के मौके पर क्या किया जाए

1. उनके रहने की जगह पर जाकर साथ में खास भोजन खा सकते हैं.
2. जा पाने में असमर्थ होने पर फादर्स डे का गिफ्ट भेजना सुनिश्चित करें.
3. आप अपने पिता के कमरे को खास तरह से डेकोरेट कर सकते हैं.
4. उनके लिए एक केक बनाएं या उनका पसंदीदा पकवान पकाएं.
5. उनको एहसास कराएं कि आपके लिए दुनिया के सबसे अच्छे पिता हैं.
6. उनके त्याग-तपस्याओं के सम्मान में प्यार जताएं और दिल की बात कहें.

 

 

यह भी पढ़ें- सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को CBSE 12वीं के नतीजे का फॉर्मूला बताया, 10वीं-11वीं और 12वीं के आधार पर मिलेंगे नंबर

One Comment
scroll to top